'छोटी सरदारनी' की मेहर ने अपनी बीमारी पर की खुलकर बात, बोली- मजबूरी में ली काम से ब्रेक

punjabkesari.in Friday, Jul 08, 2022 - 04:48 PM (IST)

टीवी सीरियल 'छोटी सरदारनी' से घर- घर में पहचान बनाने वाली एक्ट्रेस निमृत कौर आहलुवालिया 40 दिनों की ब्रेक के बाद काम पर लौट आई हैं। मानसिक स्वास्थ्य के चलते उन्होंने काम से दूरी बनी ली थी, लेकिन अब वह इस सब से बाहर आकर नई शुरुआत करने के लिए तैयार है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि ब्रेन बर्नआउट के चलते उन्हे क्या- क्या झेलना पड़ा। 


लोगों की सोच को लेकर हैरान है एक्ट्रेस

कौर ने बताया कि- "जब मुझे ब्रेन बर्नआउट का पता चला तो मेरे आस- पास के लाेग असमंजस में था कि आखिर ये होता क्या है। लोग ये धारणा बना रहे थे कि मेरे निजी जीवन में कुछ गलत था और इसीलिए यह ट्रिगर हो रहा था"। उन्होंने आगे कहा- "हमारे देश में मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी शिक्षा का एक निश्चित अभाव है। आमतौर पर लोग इसे डिप्रेशन मानते हैं  लेकिन ये अलग होता है। 

PunjabKesari
मजबूरी में लिया ब्रेक

अपने मुश्किल वक्त को याद करते हुए निमृत कौर ने बताया कि- "मुझे मजबूरी में काम से ब्रेक लेना पड़ा था। क्योंकि डॉक्टरों ने कह दिया था कि मैं काम करने की स्थिति में नहीं हूं। मैं मेहनत करने से पीछे नहीं हटती हूं, कड़ी मेहनत करना मेरे  डीएनए में है। लेकिन आपकी पहचान सिर्फ आपका काम नहीं हो सकती। आप काम करने वाली मशीन या कठपुतली नहीं बन सकते"।


कड़ी मेहनत से नहीं बचती मैं: निमृत कौर 

 एक्ट्रेस ने कहा- मैंने महसूस किया कि कई लोगों ने अपने जीवन में एक समय इस स्थिति का सामना किया है। आखिर में उन्होंने कहा- मुझे लगा कि मुझे अपने प्रशंसकों के साथ ईमानदार होना चाहिए जो मुझसे जुड़े हुए हैं। इसलिए उन्हे मुझसे जुड़ी हर बात की जानकारी होनी चाहिए। 

PunjabKesari

क्या होता है  बर्न आउट 


WHO के मुताबिक बर्न आउट एक सिंड्रोम है, जो गंभीर तनाव के कारण पैदा होता है। यह बीमारी प्रोफेशनल लोगों से जुड़ी हुई है। खासकर जो महिलाएं घर और ऑफिस दोनों का काम करती हैं उन्हें बर्न आउट होने के चांस ज्यादा रहते हैं।  ज्यादातर लोग यही समझते हैं कि टेंशन या स्ट्रेस तो सिर्फ मानसिक समस्या है लेकिन यह आपके शरीर पर भी बहुत बुरा असर डालती है.

PunjabKesari

ये हैं बर्न आउट के लक्षण

-हमेशा थका हुआ महसूस होना
-काम पर फोकस ना कर पाना
-काम करने की क्षमता का घटना 
-भूख का कम होना 
-बात-बात पर चिढ़ महसूस करना 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static