3 बच्चों के पिता से की थी इस एक्ट्रेस ने छिपकर 2 घंटे में शादी, आखिरी वक्त में पति ने भी छोड़ा साथ

punjabkesari.in Saturday, Jan 02, 2021 - 12:19 PM (IST)

किसी ने सच ही कहा हैं कि प्यार अंधा होता हैं। इसमें ना उम्र देखी जाती है ना ही धर्म। बॉलीवुड में भी कई स्टार्स ने अपने प्यार को पाने के लिए कई हदें पार कर दी। इन्हीं में से एक थी मीना कुमारी। मीना कुमारी 3 बच्चों के पिता के प्यार में पड़ी और घरवालों के खिलाफ जाकर शादी की लेकिन इस रिश्ते में भी उन्होंने कई दुख झेले।

2 घंटे में मीना कुमारी ने रचाई थी शादी

कहा जाता हैं कि मीना कुमारी निर्देशक कमाल अमरोही को इस कदर चाहती थी कि उन्होंने पिता के खिलाफ जाकर 2 घंटे के अंदर शादी कर ली थी। दरअसल, फिल्म अनारकली के लिए कमाल अमरोही ने मीना को साइन किया। फिल्म लो बजट थी और समय पर पूरी ना हो सकी। वही शूटिंग के दौरान मीना कुमारी का एक्सीडेंट हो गया था। वह अस्पताल में भर्ती थी और अमरोही उन्हें रोज मिलने जाया करते थे। इसी दौरान दोनों की लवस्टोरी शुरू हुई। मीना कुमारी की छोटी बहन ने कमाल अमरोही को बताया कि आपा मौसम्बी का जूस नहीं पी रही लेकिन कमाल को देखकर मीना ने एक झटके में सारा जूस पी लिया।वही कमाल हर हफ्ते मीना कुमारी को देखने मुंबई से पुणे आने लगे।
PunjabKesari

पिता को पसंद नहीं था दोनों का रिश्ता

कमाल और मीना कुमारी में बढ़ती नजदीकियां एक्ट्रेस के पिता को रास नहीं आई जिसकी वजह थी कमाल की शादीशुदा जिंदगी। कमाल 2 शादियां कर चुके थे और वह तीन बच्चों के पिता भी थे। मीना कुमारी को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता था वो बस कमाल के साथ रहना चाहती थी। मीना कुमारी अपनी बहन के साथ मसाज क्लिनिक पर रोज जातीं थीं। मीना के पिता दोनों को कार से 2 घंटे के लिए वहां छोड़ा करते थे। 1952 को दोनों बहनें पिता के छोड़ने के बाद कमाल अमरोही के पास पहुंचीं। काजी पहले तैयार थे,उन्होंने मीना और कमाल का निकाह किया। बता दें कि उस वक्त मीना की उम्र सिर्फ 18 साल की थी। बाद में मीना अपनी बहन के साथ डॉक्टर के क्लीनिक लौटी और फिर घर। उन्होंने घरवालों से शादी की बात छिपाई रखी। शादी के एक साल और कुछ महीनों के बाद मीना कुमारी, कमाल अमरोही के घर पहुंचीं।

गुस्से में पति ने दे दिया था मीना को तलाक

शादी के कुछ समय बाद ही मीना कुमारी और कमाल अमरोही के बीच दूरियां आ गई। दरअसल, मीना कुमारी तब तक सुपर स्टार बन चुकीं थीं। मीना कुमारी की सफलता कमाल अमरोही को खटकने लगी। दोनों के बीच इस तरह दूरियां आ गई कि अमरोही ने कमाल को फिल्में छोड़ने के लिए कह दिया। एक दिन गुस्से में कमाल ने मीना को तीन तलाक कह दिया।
PunjabKesari

बुरी आदतों की शिकार हो गई थी मीना

आपसी रिश्तों की खराबी के चलते मीना कुमारी शराब पीने लगी थीं। निजी जिंदगी की कशमकश ने उन्हें बीमार कर दिया। 1972 में मजह 39 साल की उम्र में बेमिसाल अदाकारा और शायरा हमेशा के लिए दुनिया छोड़ गईं।

बचपन में यतीमखाने छोड़ आए थे पिता

मीना कुमारी की जिंदगी दुखों से भरी रही इसीलिए उन्हें ट्रेजडी क्वीन भी कहा जाता है।  मीना कुमारी जब पैदा हुई तो उनके पिता अली बख्‍श के पास डॉक्टर को देने तक के पैसे नहीं थे। हालत एेसे थे कि उनके मां-बाप ने तय किया कि बच्‍ची को मुस्लिम यतीमखाने के बाहर सीढ़‍ियों पर छोड़ दिया जाए। वे छोड़ भी आए लेकिन उनके पिता का मन नहीं माना। उनके पिता वापिस उन्हें घर ले आए।

तो इस तरह मीना कुमारी की जिंदगी उताव-चढ़ाव से भरी रही लेकिन उनकी खूबसूरती व एक्टिंग के लिए लोग उन्हें आज भी याद करते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Priya dhir

Recommended News

Related News

static