गर्मियों में ऑयली स्किन के लिए घर पर ही बनाएं यह फेस मास्क, स्किन को रखेंगे फ्रैश और ग्लोईंग

punjabkesari.in Wednesday, Apr 21, 2021 - 06:57 PM (IST)

गर्मियों में ऑयली स्किन की वजह से कई सारी प्राॅब्लम होने लगती है। इससे अकसर चेहरे पर पिंपल, मुंहासे होने लगते हैं। इसके अलावा, ऑयली स्किन पर धूल मिट्टी पड़ने से स्कीन पर रैशेज़ होने लगते हैं। ऐसे में हम आपकों इनसे बचाने के लिए कुछ ऐसे फेस पैक बताने जा रहे हैं जिन्हें लगाने से आपकी स्कीन गर्मियों में भी बिल्कुल फ्रैश लगेगी तो आईए जानते हैं-
 

-मुल्तानी मिट्टी से बनाएं फेस पैक
मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल दोनों ही स्किन को ठंडा रखने में मदद करते हैं। इन्हें सही मात्रा में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। और फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट लगाने के बाद नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। मुल्तानी मिट्टी चेहरे से गंदगी को साफ करती है और स्किन को सॉफ्ट बनाती है। इससे स्किन की रंगत भी निखरती है।

 

PunjabKesari

-बेसन, खीरे के जूस से बनाएं फेस पैक
खीरा हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी है। स्किन को फ्रेश रखने के लिए आप बेसन में खीरे का एक बड़ा चम्मच रस और एक चुटकी हल्दी मिक्स कर लें। इससे स्किन को एक्सट्रा ब्राइटनिंग मिलती है। वहीं बेसन का उपयोग लंबे समय से हम उबटन के लिए भी करते आए हैं। यह स्किन को मॉइस्चराइज करके गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है।
 

-व्हाइट एग, हनी से बनाएं फेस पैक
एक अंडे के सफेद भाग को झाग आने तक फेंटे और फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। एग व्हाइट ब्लैकहेड्स को कम करके स्किन की टोनिंग करता है। दूसरी ओर शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के साथ-साथ यह स्किन को मॉइस्चराइज़ करने में भी सहायक है।


PunjabKesari

-फ्रूट फेस से बनाएं मास्क
चेहरे की स्किन टोन को ब्राईट और ग्लोइंग रखने के लिए पपीता और स्ट्रॉबेरी को मैश कर इसमें नींबू का रस मिला लें। अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे मास्क की तरह चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।


-दही से बनाएं फेस पैक
एक बड़ा चम्मच दही लेकर इसमें आधा चम्मच हल्दी, एक चम्मच नींबू का रसअच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने 30 मिनट के बाद अपने चेहरे को धो लें। इसमें साइट्रिक एसिड, एक्सफ़ोलीएटिंग गुण और प्रोबायोटिक्स हैं जो स्किन को साॅफ्ट और ऑयल फ्री बनाए रखने में मदद करता हैं.


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static