गुरुग्राम के आस-पास रहने वाले हैं तो कम बजट में इन Hill Stations की सैर जरूर कर लें

punjabkesari.in Wednesday, Apr 06, 2022 - 05:51 PM (IST)

गर्मी का मौसम शुरु हो गया है। शहरों में पढ़ने वाली गर्मी के कारण यहां के लोग पहाड़ी इलाकों का रुख करने लगते है। व्यस्त कामकाज और तनाव भरे दिनों से कुछ दिन आराम पाने के लिए ठंडे इलाके और प्रकृति के खूबसूरत नजारे आपका दिल छू लेंगे लेकिन अगर आपका बजट कम हैं और आप घूमने का भी प्लान बना रहे हैं औऱ गुरूग्राम के आस-पास के रहने वाले तो ये कमाल के हिल स्टेशन आपके बजट में एकदम फिट बैठेंगे क्योंकि ये हिल स्टेशन गुरुग्राम के बिलकुल पास पड़ते हैं। 

शिमला 

हिमाचल की राजधानी शिमला एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। हिमालय की गोद में बसा यह खूबसूरत शहर पर्यटकों का दिल जीत लेता है।  चारों तरफ देवदार के पेड़ों से सजा यह शहर हर किसी को मुग्ध कर लेता है। ठंड के मौसम में आप ओपन एयर आइस स्केटिंग का अलग ही मजा ले सकते हैं। जहां के बाजार और देवदार की लकड़ियां पूरे देश में मशहूर हैं। गर्मियों के मौसम में आप ऊंचे-ऊंचे ढके हुए पहाड़ और वादियों का खूबसूरत आनंद ले सकते हैं। 

PunjabKesari

नारकंडा

हिमाचल की ही खूबसूरत वादियों में बसा नारकंडा शिमला से 65 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह 2,708 समुद्र तल की ऊंचाई और तिब्बत के रोड पर स्थित है। घुमावदार सड़कों के साथ-साथ यहां पर छोटे-छोटे बाजार और गांव भी मौजूद हैं। यहां की सैर करके आप एक अलग ही तरह का एहसास महसूस करेंगे। हाटु पीक पर पहुंचने के लिए आप ट्रैकिंग का मजेदार लुत्फ उठा सकते हैं। सेब के सीजन में यहां बगीचों में एक अलग ही रौनक देखने को मिलती है। 

PunjabKesari

 नौकुचितयाल 

उतराखंड के नैनीताल से 25 किलोमीटर पर दूरी यह स्थित एक गांव है। जहां के तालाब, खूबसूरत झरनें और प्राकृतिक सुंदरता देखकर आप सारी थकान और चिंताएं भूल जाएंगे। गुरुग्राम से ये जगह 358 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां पर आपको नौ कोणों वाली अनोखी झील देखने को मिलेगी जिसके ऊपर इस राज्य का नाम रखा गया है। यदि आप शांत और साफ पानी में बोटिंग करना चाहते हैं तो ये जगह आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित होगी। 

PunjabKesari

कनातल 

यह शहर गुरुग्राम से 351 की दूरी पर स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। उतराखंड की हरी भरी वादियों में बसा ये हिल स्टेशन प्रकृति प्रेमियों के लिए बहुत ही शानदार जगह है। यहां पर पर्यटों की भीड़ बहुत ही कम होती है जिसके कारण आपको यहां कि वादियों में एक खूबसूरत आवाज गूंजती सुनाई देगी। घने जंगलों में आप ट्रेकिंग का भी मजा ले सकते हैं। एडवैंचर के शोकिन लोगों को रोक क्लाईबिंग, रैपलिंग जैसी रोमांचक एक्टिविट्ज का मौका मिलेगा। 

PunjabKesari

कसौली

हिमाचल के जिले सोलन में बसा ये एक छोटा सा हरा भरा गांव है। यह गुरुग्राम से 338 कि.मी की दूरी पर स्थित है। भीड़भाड़ से दूर कसोली एक शांति और सुकुन भरा हिल स्टेशन है। यहां पर घूमने के लिए गाथिक शैली में बना हुआ चर्च, ट्रेकिंग ट्रेल्स, झरने आदि मौजूद हैं। सूर्योदय और सूर्यअस्त का नजारा कसौली में बहुत ही शानदार होता है। एडवैंचर के शौकिन लोगों के लिए गरखल, कालका और जब्ली जैसी जगहों का नजारा ले सकते हैं। पहाड़ी बाजार और गर्मागर्म खाने का मजा भी आप उठा सकते हैं। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static