गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज है 7 फूट लंबे बालों वाला देश, स्पेशल सेरेमनी में कटवाती हैं बाल

punjabkesari.in Thursday, Mar 31, 2022 - 05:16 PM (IST)

भारत अपने अनोखेपन से दुनियाभर में मशहूर है। ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो लोगों को यहां पर आने के लिए आकर्षित करती हैं। बाल महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। बालों में महिलाओं की जान बसती है यह बात इस राज्य की महिलाओं  के लिए एकदम मेल खाती है। जी, हां गिनिज बुक ऑफ रिकार्ड में चीन के इस राज्य का नाम दर्ज है। इस राज्य का नाम हुयांगुलुओ याओ है।इसे लंबे बालों वाला गांव कहा जाता है। यह गांव जिनेशा नदी के किनारे पर स्थित है। यहां पर रेड याओ वाले लोग रहते हैं। यहां की महिलाएं अपने लंबे, घने और काले बालों के लिए जानी जाती हैं। महिलाओं को यहां पर रिपंजल यानि की डिजनी प्रिंसेस के नाम से भी जाना जाता है। तो आइए जानते है इस अनोखे देश के बारे में...

PunjabKesari

कितनी है महिलाओं के बालों की लंबाई

गौरतलब है कि इस राज्य की 120 महिलाओं के बालों की ऊंचाई 1.7 मीटर है। साल 2004 में यहां पर 7 फूट लंबे बाल रखने का वर्ड रिकार्ड भी बन चुका है। इस गांव की महिलाओं के बाल 1 किलो भारी  और 5 से 7 फूट लंबे होते हैं। इसलिए सबसे लंबे बालों वाले गांव के रुप में  गिनिज बुक ऑफ रिकार्ड में इसका नाम दर्ज है।

PunjabKesari

बस इस स्पेशल सेरेमनी में कटवाती हैं बाल

इस देश की महिलाओं को  बाल बढ़ाने का शोक ही नहीं यह इस देश की परंपरा का एक हिस्सा है। जब महिलाओं की उम्र 17-18 वर्ष होती है तो उनके लिए एक स्पेशल सेरेमनी रखी जाती है। सेरेमनी करने का मतलब होता है कि लड़की अब शादी के लायक हो चुकी है। इस दौरान वह बाल कटवाती हैं और उसके बालों को दादी या उसके घर का कोई बड़ा सदस्य संभालकर एक ढिब्बे में पैक करके रखता है। लड़की की शादी होने के बाद उसके पति को कटे हुए बाल गिफ्ट किए जाते हैं। इस सेरेमनी की बाद महिलाएं कभी भी बाल नहीं कटवाती ।

PunjabKesari

बालों में इस्तेमाल करती हैं देसी नुस्खा

यहां की महिलाएं नदी के पानी से बाल धोती हैं। हफ्ते में 3 या फिर 4 दिन इस स्पेशल नुस्खे का इस्तेमाल करती हैं। चावल के पानी में चकोतरे के फल के छिलके और चाय के पौधों के बीज को मिलकर उबालती हैं और एक शैम्पू तैयार करती हैं। जिसे वह अपने बालों पर इस्तेमाल करती हैं। शैम्पू करने के बाद लकड़ी से कंघी करके अपने बालों को सुलझाती हैं। इसी हेयर केयर रुटीन के चलते इनके बाल इतने खूबसूरत हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static