जिंदगी के एक पड‍़ाव में जीना नहीं चाहती थी बॉलीवुड की ये खूबसूरत हिरोइन

punjabkesari.in Thursday, Apr 21, 2022 - 06:13 PM (IST)

बॉलीवुड नगरी में अफेयर-रिलेशनशिप और 2-3 शादियां करने, जैसी खबरें तो आम ही सुनने को मिलती हैं। लिव-इन, ब्रेकअप जैसी बातें तो यहां नॉर्मल ही है। बहुत से स्टार्स तो ऐसे भी आपको मिलेंगे जो अपनी प्रोफेशनल नहीं बल्कि पर्सनल लाइफ को लेकर ज्यादा सुर्खियों में बने रहे हैं। रिलेशनशिप की खबरें ही उन्हें लाइमलाइट में बनाए रखती हैं। आज ऐसी ही एक्ट्रेस की लाइफ स्टोरी आपके साथ साझा करते हैं जो अपनी निजी जिंदगी को लेकर ही ज्यादा चर्चा में रही और जिंदगी के एक पड़ाव में इतना दुखी हो गई थी कि उन्होंने अपनी जान देने की भी कोशिश की थी।

 

जी हां, हम बात कर रहे हैं अपने जमाने की मशहूर एक्ट्रेस योगिता बाली की जिन्होंने लगभग हर बड़े चेहरे के साथ काम किया। योगिता बाली, एक्ट्रेस गीता बाली की भांजी हैं हालांकि योगिता को गीता बाली जितनी प्रसिद्धि नहीं मिली लेकिन योगिता बेहद खूबसूरत थी और इसी खूबसूरती के दीवाने थे लोग। 

PunjabKesari

13 अगस्त 1952 में मुंबई में जन्मी योगिता के पिता का नाम सैय्यद इरशाद हुसैन था जो पाकिस्तान से भारत आए थे और फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने के बाद उन्होंने अपना नाम जसवंत रख लिया था। जब वह भारत आए थे तो पहले से ही शादीशुदा और दो बच्चों के पिता थे लेकिन यहां आकर उन्होंने हरदर्शन कौर से दूसरी शादी की जो गीता बाली की बहन थी। हरदर्शन कौर के घर योगिता बाली का जन्म हुआ लेकिन जब उन्हें इंडस्ट्री में नुकसान हुआ तो वह सब कुछ छोड़-छाड़ कर अपनी पहली पत्नी और बच्चों के पास पाकिस्तान वापिस लौट गए।

 

योगिता ने परवाना फिल्म से अपने करियर की शुरूआत की लेकिन ज्यादातर डायरेक्टर उन्हें उनकी खूबसूरती और सेक्स सिंबल के तौर पर ही रोल देते थे। योगिता को स्पोर्टिंग रोल ही ज्यादा मिले। योगिता को वैसा काम कभी नहीं मिल पाया जैसा वो चाहती थीं।

PunjabKesari

योगिता ने किशोर कुमार के साथ भी एक फिल्म की थी हालांकि वो फिल्म पूरी नहीं हो पाई थी लेकिन दोनों का रिश्ता परवान चढ़ गया। किशोर कुमार को योगिता की खूबसूरती इतनी भा गई कि वह एक्ट्रेस के इस कद्र दीवाने हो गए कि उनसे चट मंगनी पट शादी कर ली थी।  योगिता ने भी 20 साल छोटी होने के बावजूद किशोर कुमार से शादी कर ली। योगिता किशोर कुमार की तीसरी पत्नी बनी थी। किशोर कुमार की पहली पत्नी रूमा देवी थी और उन्हें तलाक देकर किशोर कुमार ने मधुबाला से शादी की थी और मधुबाला की मौत के बाद योगिता उनकी जिंदगी में आई थी लेकिन योगिता के साथ भी उनका रिश्ता निभा नहीं। 

 

सिर्फ 2 साल के भीतर ही दोनों की शादी टूट गई, खबरों की मानें तो इसकी वजह योगिता की मां का जरूरत से ज्यादा इंटरफेयरेंस कहा गया था। वहीं खबरें ऐसी भी थी कि योगिता-मिथुन की नजदीकियां इस रिश्ते के टूटने की वजह बनी थी। 

PunjabKesari

मिथुन और योगिता की मुलाकात फिल्म 'गुरु' के सेट पर हुई थी जहां दोनों की नजदीकियां बढ़ी थी। कहा जाता है उस समय दोनों लिव-इन में रहने लगे थे जिसकी खबर जब किशोर कुमार को पहुंची तो उन्होंने मिथुन से कई साल बात नहीं की थी और कई फिल्मों से बाहर भी निकलवा दिया था। उस समय किशोर कुमार की आवाज का जादू चारों ओर चल रहा था और जब किशोर कुमार ने मिथुन को प्लेबैक आवाज देने से मना किया तो मिथुन किशोर से मिलने उनके घर पहुंच गए थे। 

 

किशोर कुमार ने मिथुन के सामने एक शर्त रखी और कहा कि वह उनके लिए प्लेबैक सिंगिंग तब करेंगे जब वह योगिता को उन्हें तलाक देने के लिए राजी कर लेंगे। इसके बाद योगिता ने किशोर कुमार को तलाक दे दिया था। उसके एक साल बाद उन्होंने मिथुन चक्रवर्ती के साथ शादी की थी और शादी के बाद योगिता ने फिल्मों से ब्रेक ले लिया। योगिता से पहले मिथुन का सारिका ठाकुर के साथ भी अफेयर था और ब्रेकअप के बाद उन्हें सहारे की जरूरत थी जो उन्हें योगिता से मिला था हालांकि मिथुन भी पहले शादीशुदा थे और अपनी पहली पत्नी हेलेना ल्यूक को तलाक दे चुके थे। ये शादी सिर्फ 4 महीने ही चली थी।

PunjabKesari

 

योगिता और मिथुन का रिश्ता अच्छा चल रहा था कि मिथुन, श्रीदेवी के प्यार में पड़ गए और खबरें आई कि दोनों ने एक मंदिर में गुपचुप तरीके से शादी कर ली लेकिन जब यह बात योगिता के कानों में पड़ी तो प्यार में मिला धोखा वह सह नहीं सकीं और बहुत सारी दवाइयां खाकर खुद की जान देने की कोशिश की। इस खबर से मिथुन काफी डर गए थे और योगिता के पास ही वापिस आ गए। हालांकि योगिता ने पति की दूसरी शादी भी असेप्ट कर ली थी लेकिन श्रीदेवी चाहती थी कि मिथुन अपनी पहली बीवी को छोड़ दें। योगिता को तलाक देने की बात मिथुन को मंजूर नहीं थी लिहाजा श्रीदेवी ने मिथुन से रिश्ता तोड़ लिया और उसके बाद मिथुन और योगिता का रिश्ता फिर से ठीक हो गया दोनों के 4 बच्चे हैं। योगिता के 3 बेटे और एक बेटी है। बेटी दिशानी को उन्होंने गोद लिया था। इनके बच्चों के नाम महाक्षय चक्रवर्ती, दिशानी चक्रवर्ती, उषमय चक्रवर्ती और नमाषी चक्रवर्ती हैं। योगिता ने शादी के बाद अपने परिवार और बच्चों की परवरिश की ओर ही ध्यान दिया और बॉलीवुड इंडस्ट्री को पूरी तरह से बाय-बाय बोल दिया था। 

PunjabKesari

आपको यह पैकेज कैसा लगा हमें बताना ना भूलें और आप किस स्टार की लाइफस्टोरी जानना चाहते हैं उस बारे में भी कमेंट बॉक्स में लिखें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static