'अगर शादी नहीं करनी तो भूल जाओ...' Babita को कभी बड़ी बहू नहीं बनाना चाहते थे Raj Kapoor

punjabkesari.in Wednesday, Apr 20, 2022 - 01:42 PM (IST)

कपूर खानदान की लाडलियां करिश्मा और करीना आए दिन पैपाराजी के कैमरे में कैद हो ही जाती हैं। दोनों इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाए हुए हैं। फैशन की दुनिया में भी इनका अलग ही स्टाइल स्टेटमेंट है और कुछ ऐसा ही रूतबा रखती थी उनकी मां बबीता कपूर। चलिए आज के पैकेज में उन्हीं की लाइफ से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें आपको बताते हैं। बबीता का पूरा नाम बबीता हरि शिवदासानी था और शादी करने के बाद वह बबीता कपूर बन गई। बबीता का जन्म 20 अप्रैल 1948 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता हरि शिवदासानी एक हिन्दू सिंधी परिवार से थे जो विभाजन के बाद पाकिस्तान से भारत आ गए थे और मां बारबरा शिवदासानी, ब्रिटिश ईसाई थी। 

PunjabKesari

कपूर खानदान की बहू बनने के लिए छोड़ा हिट करियर

अपने करियर में उन्होंने कई हिट फिल्में दी लेकिन कपूर खानदान में शादी करने के लिए उन्होंने करियर छोड़ दिया हालांकि फिल्म में पहला ब्रेक बबीता को आसानी से मिल गया था क्योंकि उनके पिता के पास उस समय स्टूडियो हुआ करता था, जिसके चलते फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का उनके घर आना जाना रहता था। उनकी पहली दस लाख थी जो सफल रही और उसी दौरान जीपी सिप्पी ने बबीता को देखा था और उन्हें राज फिल्म के लिए राजेश खन्ना के ओपोजिट कास्ट कर लिया था। फिल्म ज्यादा तो नहीं चली लेकिन बबीता का फिल्मी करियर शुरू हो गया था। बबीता को कई फिल्में मिली। महज 5 साल के फिल्मी करियर में उन्होंने कई हिट फिल्में की और वो दौर बबीता के फिल्मी सफर का सबसे अच्छा दौर था और उसी दौर में वह राजकपूर के बड़े बेटे रणधीर कपूर के प्यार में पड़ गई लेकिन राज कपूर को यह रिश्ता मंजूर नहीं था। कपूर खानदान का कोई सदस्य उस समय किसी एक्ट्रेस से शादी नहीं करता था। 

इसलिए किया रणधीर ने शादी का फैसला

एक अर्से तक रणधीर और बबीता का लवस्टोरी चलती रही लेकिन बबीता ने रणधीर को एक समय बाद यह साफ कह दिया था कि अगर शादी नहीं कर सकते तो उन्हें भूल जाएं। फिर रणधीर ने शादी का फैसला लिया और इस बारे में परिवार से बात की। जब शादी की बात आई तो राज कपूर ने एक शर्त रख दी। शर्त यहीं थी कि शादी के बाद बॉलीवुड को अलविदा कहना होगा क्योंकि उस समय कपूर खानदान की बहू- बेटियां फिल्मों में काम नहीं कर सकती थीं और ना ही किसी एक्ट्रेस से परिवार का सदस्य शादी करता था। ऐसा पहली बार था जब एक अभिनेत्री कपूर परिवार की बहू बनी हालांकि बबीता को कपूर खानदान की बहु बनने के लिए अपना चमकता करियर छोड़ना पड़ा।

PunjabKesari

आखिर क्यों आई इन दोनों के बीच दूरी?

साल 1971 में बबीता रणधीर की शादी हुई थी और बबीता करियर छोड़ अपने परिवार में बिजी हो गई । दोनों की दो बेटियां हुई करिश्मा और करीना लेकिन अपना सब कुछ कुर्बान करने वाली बबीता-रणधीर की आदतों से परेशान रहने लगी थीं। वहीं, पति के ठगमगाते करियर के चलते भी दोनों में खटपट रहने लगी थी। रणधीर कपूर का बहुत ज्यादा शराब पीना बबीता को कतई पसंद नहीं था और एक दिन बबीता ने अपनी बेटियों को साथ लिया और रणधीर का घर छोड़ दिया हालांकि उन्होंने रणधीर को तलाक तो नहीं दिया लेकिन 33 साल तक एक दूसरे से अलग रहे। 

परिवार के खिलाफ जाकर बेटियों को बनाया एक्ट्रेस

घर छोड़ने की एक वजह बबीता की बेटियां भी रहीं क्योंकि वह अपनी बेटियों को एक्ट्रेस बनाना चाहती थी और बेटियों के करियर पर फोक्स भी किया। उनका ये सपना पूरा भी हुआ। करिश्मा और करीना दोनों ही बॉलीवुड की टॉप की हिरोइनें हैं। बबीता जिन्होंने कभी प्यार के लिए अपने करियर को छोड़ दिया था लेकिन फिर उसी प्यार को उन्होंने अपने बेटियों का करियर बनाने के लिए छोड़ दिया। बबीता ने अकेले अपनी बेटियों की परवरिश की। परिवार के खिलाफ जाकर बेटियों को फिल्मी दुनिया में करियर बनाने की इजाजत दी। करिश्मा कपूर ने करियर बनाने के लिए काफी संघर्ष किया। 

PunjabKesari

रणधीर के शराब की लत से परेशान थी बबीता

बहुत सालों बाद रणधीर ने एक इंटरव्यू में कहा था कि बबीता उनके शराब पीने की आदत से परेशान हो गई थीं। वो उन्हें पीने से मना करती रहती थीं जिसकी वजह से दोनों के बीच दूरियां बढ़ती चली गईं। उसे लगा कि मैं एक भयानक आदमी हूं जो बहुत ज्यादा पीता था और घर पर देर से आता था। वह पसंद नहीं करती थी। मैं उस तरह से रहना नहीं चाहता था जैसा वो चाहती थी। वो इस तरह नहीं जीना चाहती थी।  उसने मुझे उस तरह स्वीकार नहीं किया जैसा मैं हूं जबकि हमारी लव मैरिज थी लेकिन ठीक है। 

33 साल अलग रहे लेकिन नहीं लिया तलाक

हालांकि इतने साल अलग रहने के बाद भी दोनों ने तलाक नहीं लिया क्योंकि दोनों ही दोबारा शादी नहीं करना चाहते थे। बबीता अक्सर अपनी बेटियों के साथ स्पॉट होती ही रहती हैं। कपूर खानदान के हर फंक्शन सेलिब्रेशन में बबीता और रणधीर एक साथ नजर आते हैं हालांकि अब वह फिर से एक साथ रहने लगे हैं।

बेटियों को दी अच्छी परवरिश

रणधीर-बबीता की दोनों बेटियों की शादी हो चुकी है। करिश्मा ने संजय कपूर से शादी की थी लेकिन दोनों का तलाक हो गया है। करिश्मा के दो बच्चे समायरा और कियान है। वहीं करीना ने सैफ अली खान से शादी की। उनके भी दो 2 बेटे हैं, तैमूर अली खान और जहांगीर अली खान। बबीता ने अपने करियर के साथ तो समझौता किया लेकिन बेटियों के साथ नहीं एक मां का फर्ज निभाते हुए उन्होंने बेटियों को अच्छी परवरिश दी। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static