कोरोना संक्रमित होने पर करें ये जरूरी काम, नहीं जाना पड़ेगा अस्पताल

punjabkesari.in Thursday, Apr 22, 2021 - 08:10 PM (IST)

देश में कोरोना संक्रमितों को की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। संक्रमण के बढ़ते स्तर की वजह से अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की भारी कमी हो रही है। इस बीच केंद्र सरकार ने MyGovIndia ट्विटर हैंडल से एक वीडियो शेयर किया है। वीडियो में बताया गया है कि कोरोनो संक्रमति होने के बाद कब अस्पताल जाना चाहिए। 

PunjabKesari

वीडियो टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. सीएम प्रमेश के सुझावों पर आधारित है। यहां कोरोना संक्रमति होने के बाद क्या और कैसे करना है इसकी जानकारी दी गई है। 

कब जाएं अस्पताल

वीडियो में डॉ सीएस प्रमेश ने सुझाव दिया कि कोरोना पॉजिटिव होने के बाद अगर आपका ऑक्सीज लेवल 94 से ज्यादा है तो अस्पताल में जाने की जरूरत नहीं है। ऑक्सीजन लेवल की जांच के लिए सबसे पहले मरीज को अपने कमरे में 6 मिनट टहलना है। इसके बाद ही टेस्ट करवाएं। डॉक्टर ने छ मिनट टहलने के बाद पहले वाले ऑक्सीजन लेवल में 4 फीसदी का अंतर होने पर हॉस्पिटल से संपर्क करने का सुझाव दिया है। 

 

संक्रमित होने पर क्या करें

PunjabKesari

वीडियो में डॉक्टर ने अच्छे पोषण तत्वों के सेवन के साथ तरल पदार्थ लेने का सुझाव दिया है। इसके अलावा योग-प्राणायाम करने और अपने बुखार और ऑक्सीजन के लेवल को चेक करने की भी सलाह दी है। डॉक्टर के मुताबिक, अगर किसी संक्रमित मरीज को बुखार के अलावा और कोई परेशानी नहीं है तो वह घर पर ही सिर्फ पैरासिटामोल ले और खुश रहे। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjna

Recommended News

Related News

static