Vastu Tips: नए साल पर जान लें घर के मंदिर से जुड़ी ये खास बातें

punjabkesari.in Monday, Jan 03, 2022 - 06:16 PM (IST)

साल 2022 शुरु हो चुका है। वहीं हर कोई कामना कर रहा हैं कि इस नए साल में सभी का जीवन सुख-समृद्धि से भरा रहे। मगर घर की सुख-शांति के लिए वास्तु का विशेष महत्व माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं अनुसार, घर के मंदिर से जुड़ी कुछ गलतियां जीवन में परेशानियां डालने का काम करती है। ऐसे में आज हम आपको घर के पूजा स्थल से जुड़ी कुछ खास बातें या नियम बताते हैं। ताकि घर में खुशियों का वास हो सके।

PunjabKesari

pc: Homify

दिशा का रखें ध्यान

वास्तु अनुसार, घर का मंदिर ईशान कोण यानि उत्तर-पूर्व दिशा में होना चाहिए। मान्यता है कि इस दिशा में मंदिर होने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

एक ही हो भगवान की मूर्ति

अक्सर लोग घर के मंदिर में एक साथ कई भगवान की मूर्तियां स्थापित करते हैं। मगर वास्तु अनुसार, घर के पूजा स्थल में हमेशा एक ही भगवान की मूर्ति होनी चाहिए। नहीं तो जीवन में परेशानियां झेलनी पड़ सकती है।

PunjabKesari
PC: VEDICOLOGY

टूटी या खंडित मूर्ति रखने से बचें

मंदिर में टूटी या खंडित मूर्ति रखना अशुभ माना जाता है। वास्तु अनुसार, इससे घर में कलह-क्लेश व पति-पत्नी में मनमुटाव होने का खतरा रहता है। ऐसे में अगर आपके पूजा स्थल में टूटी या खंडित मूर्तियां हैं तो उसे बहती नदी में बहा दें। इसकी जगह पर मंदिर में नई मूर्ति स्थापित करें।

दो शंख मंदिर में रखना गलत

वास्तु अनुसार, घर के मंदिर में कभी भी दो शंख नहीं रखने चाहिए। ऐसे में अगर आपने भी 2 शंख रखें हैं तो इनमें एक हटा दें। वास्तु अनुसार, मंदिर में 1 शंख रखने व पूजा के बाद इसे बजाने से घर में सुख और शांति का माहौल बना रहा है। इसके साथ ही भगवान जी की कृपा घर पर बनी रहती हैं।

PunjabKesari
pc: AajTak

बड़ी मूर्तियां रखने की ना करें गलती

धार्मिक मान्यताओं अनुसार, घर के मंदिर में भगवान जी की बड़ी मूर्तियां रखने से भी बचना चाहिए। ऐसे में अगर आपने घर पर भगवान की बड़ी मूर्ति स्थापित करने की सोच रहे हैं तो ऐसा ना करें।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static