40 नहीं 20 की उम्र में भी बढ़ सकता है 'Cholesterol', इन संकेतों से करें पहचान

punjabkesari.in Wednesday, Mar 24, 2021 - 02:50 PM (IST)

हमारे शरीर में मोम या वसा की तरह एक तरल पदार्थ होता है। यही कोलेस्ट्रॉल व लिपिड कहलाता है। साथ ही शरीर में गुड़ व बैड 2 तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं। मगर शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से कई तरह की परेशानियां होती है। जहां ये समस्या पहले 40 उम्र के बाद लोगों को सताती थी। मगर अब 18 से 35 साल के लोग भी हाई कोलेस्ट्रॉल शिकार हो रहे हैं। इसके पीछे का कारण गलत खानपान व लाइफ स्टाइल है। ऐसे में हार्ट अटैक आने के साथ आर्टरी ब्लॉक, ब्लड प्रेशर बढ़ना, ब्रेन स्ट्रोक आदि बीमारियों के लगने का खतरा रहता है। मगर समय रहते इसके संकेतों को पहचान कर इसे काबू किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं उन संकेतों के बारे में...

हाथ-पैर सुन होना 

धमनियोंमें प्लाक जमा होने से शरीर में सही तरह से खून का प्रवाह नहीं होता है। ऐसे में जहां पर ऑक्सीजनयुक्त खून नहीं पहुंचता है, वहां पर तेज झनझनाहट होने की समस्या होती है। इसके अलावा कई लोगों को हाथ-पैर सुन होने व त्वचा पर चींटियां चलना महसूस होता है। ऐसी परिस्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। 

चलने व सीढ़ियां चढ़ते दौरान सांस फूलना

थोड़ा-सा चलने व सी़ढ़ियां चढ़ने से सांस अधिक चढ़ना कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की ओर इशारा करता है। इसके अलावा बिना कोई मेहनत का काम किए थकान व कमजोरी महसूस होना। 

PunjabKesari

सिर, गर्दन व पीठ में दर्द होना

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से सिर, गर्दन, पीठ व पेट में असहनीय दर्द होता है। इसके कारण हार्ट अटैक आने की संभावना बढ़ती है। 

आंखों पर पीले चकत्ते बनना

आंखों के ऊपरी हिस्से पर पीले रंग के चकत्ते शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का इशारा देते हैं। इसके होने का एक कारण खून में वसा की मात्रा बढ़ना होता है। इसके अलावा यह डायबिटीज होने का भी संकेत देता है। 

अधिक पसीना आना

शरीर से पसीना आना आम बात है। मगर अधिक मात्रा में पसीना आना, मतली, बेचैनी, सांस फूलना आदि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का इशारा करते हैं। असल में, कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल को खून पहुंचने में मुश्किल आती है। ऐसेे में सांस चढ़ना, बेचैनी, पसीना आने की समस्या होती है। 

 

20 साल की उम्र में ही करवाएं कोलेस्ट्रॉल टेस्ट

वैसे तो कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का एक कारण अनुवांशिक होता है। मगर घर में किसी सदस्य को ऐसी समस्या होेने पर भी ये संकेत दिखे तो तुरंत कोलेस्ट्रॉल जांच करवाएं। इसके अलावा हर किसी को करीब 3 साल में एक बार इसका टेस्ट जरूर करवाना चाहिए। ताकि समय रहते इसे काबू में किया जा सके। 

इन बातों का रखें ध्यान

- ऑयली व मसालेदार भोजन खाने से बचें
- चाय व कॉफी की जगह ग्रीन टी पीएं
- डाइट में हरी सब्जियां को शामिल करें

PunjabKesari
- ताजे फल खाएं
- ड्राई फ्रूट्स, चिया सीड्स, सूरजमूखी के बीजों का सेवन करें
- नाश्ते में ओट्स खाएं
- भरपूर मात्रा में पानी पीएं
- रोजाना सुबह-शाम योगा व एक्सरसाइज करें
- समय-समय या जरूरत पड़ने पर डॉक्टर से संपर्क करें


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static