Nutrition Week: प्रोटीन की कमी का संकेत देते हैं ये लक्षण, ऐसे करें इसे दूर

punjabkesari.in Monday, Sep 06, 2021 - 01:05 PM (IST)

सेहतमंद रहने के लिए शरीर को सभी जरूरी तत्वों की जरूरत होती है। इससे इम्यूनिटी व पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। मगर बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग अपनी डेली डाइट का सही से ध्यान नहीं रख पाते हैं। वहीं बहुत से लोग इस बात से जागरूक नहीं है कि संतुलित और पोषण से भरपूर आहार कैसा होना चाहिए। लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 1 से 7 सितंबर तक 'Nutrition Week' यानि 'पोषण सप्ताह' मनाया जाता है।

 

वैसे तो बेहतर शारीरिक व मानसिक विकास के लिए सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। मगर आज हम आपको प्रोटीन से क्यों जरूरी व इसकी कमी पूरी करने के मुख्य स्त्रोत बताते हैं...

आखिर क्यों जरूरी प्रोटीन

प्रोटीन में ऑक्सीजन, नाइट्रोजन और हाइड्रोजन से बनने वाले तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए खाने में प्रोटीन लेने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। साथ ही इम्यूनिटी तेज होने से बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। इससे शरीर को अंदर व बाहर से मजबूती मिलती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, 'प्रोटीन शरीर की कोशिकाओं का निर्माण करने व इसकी मुरम्मत करने में मदद करता है। साथ ही इससे इम्यूनिटी बूस्ट होने में मदद मिलती है।

प्रोटीन की कमी होने पर दिखने वाले लक्षण

. थकान, कमजोरी महसूस होना
. बाल व नाखूनों का कमजरो होकर टूटना
. बाल का उलझना व रूखापन बढ़ना
. मांसपेशियों में कमजोरी
. हड्डियां कमजोर होने से इसके टूटने का खतरा
. बार-बार इंफेक्सन होना
. शरीर में प्रोटीन की कमी के कारण फैटी लिवर की परेशानी बढ़ती है।

PunjabKesari

चलिए जानते हैं प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए हेल्दी डाइट...


आप अपनी डेली डाइट में कुछ हेल्दी चीजें शामिल करके प्रोटीन की कमी पूरा कर सकती है। चलिए जानते हैं उन सुपर फूड्स के बारे में...

 

अंडा

अगर प्रोटीन का मुख्य व अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसके सेवन से शरीर को प्रोटीन के साथ कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड भी अधिक मात्रा में मिलता है। इससे शारीरिक व मानसिक विकास होने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्स भी प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत होते हैं। इसके अलावा इनमें कैल्शिमय, विटामिन आदि भी पोषक तत्व भी पाएं जाते हैं। ऐसे में बेहतर शारीरिक व मानसिक विकास के लिए अपीन डेली डाइट में दूध, दही, पनीर, खोया, बटर, चीज़ आदि शामिल करें।

सोया

अक्सर लोगों को कटहल खाना पसंद नहीं होता है। ऐसे में आप प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए सोया का सेवन कर सकती है। इसे आप सोया मिल्क, सोया टोफू, सोया नट्स, सोयाबीन, सोया स्नैक्स आदि की तरह डेली डाइट में शामिल कर सकती है।

कटहल

कटहल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। ऐसे में जो लोग शाकाहारी है वे डेली डाइट में प्रोटीन की कमी पूरा करने के लिए कटहल का सेवन कर सकती है। आप चाहे तो इसे सब्जी या अचार के तौर पर डेली डाइट में शामिल कर सकती है।

PunjabKesari

अंकुरित अनाज

अंकुरित अनाज प्रोटीन के साथ अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसे सुबह खाली पेट खाने से वजन कंट्रोल रहने में भी मदद मिलती है। आप इसे हल्का उबालकर, कच्चा या सलाद में मिलाकर खा सकती है।

चिकन

प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए चिकन खाना बेस्ट माना जाता है। इसमें हाई प्रोटीन के साथ विटामिन बी व अन्य पोषक तत्व होते हैं। इसका सेवन करने से शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होने में मदद मिलती है। इसके साथ ही वजन, डायबिटीज, बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है। ऐसे में दिल संबंधी बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। इसके साथ ही चिकन खाने से दिमागी विकास होता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static