बदलते मौसम में कई रोगों से बचाएगा अदरक, जान लें इस्तेमाल करने का तरीका

punjabkesari.in Monday, Sep 06, 2021 - 05:54 PM (IST)

अदरक पोषक तत्वों, एंटी-ऑक्सीडेंटत, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल व औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी तेजी से बढ़ती है। ऐसे में बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। वहीं गर्मी का मौसम अब जाने वाले हैं। वहीं बदलते मौसम में पेट संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप अपनी डेली डाइट में अदरक शामिल कर सकती है। चलिए आज हम आपको इस मौसम में अदरक खाने के फायदे व इसका तरीका बताते हैं...

पेट के रोगों को दूर भगाएं

अक्सर इस मौसम में भोजन पचाने में मुश्किलें आती है। इसके कारण पेट में दर्द, गैस, जलन, ऐंठन, भारीपन व सीने में दर्द की शिकायत होती है। इससे बचने के लिए अदरक को पीसकर रस निकालें। अब 1 छोटा चम्मच अदरक को कुछ बूंदें घी या शहद में मिलाकर खाएं। इससे पेट संबंधी इस समस्याओं से आराम मिलेगा। पाचन तंत्र मजबूत होने से बेहतर शारीरिक विकास में मदद मिलेगी।

फेफड़े रहेंगे स्वस्थ

अदरक, काली मिर्च और छोटी पीपली का चूर्ण बराबर मात्रा में मिलाएं। रोजाना 2 ग्राम इस चूर्ण को गुड़ के साथ मिलाकर खाएं। इससे फेफड़े व पेट से जुड़ी परेशानियों से राहत मिलेगी। इसके अलावा सांस के रोगी को शहद के साथ अदरक का रस पीने से कफ पतला होने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

पीलिया में फायदेमंद

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, अदरक पाउडर, त्रिफला और गुड़ को एक साथ मिलाकर खाने से पीलिया से आराम मिलता है।

जोड़ों के दर्द भगाएं

अदरक एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी व औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से जोड़ों के दर्द से आराम मिलता है। इसके लिए अदरक का रस, अश्वगंधा चूर्ण, हल्दी का चूर्ण बराबर मात्रा में मिलाकर शहद के खाएं। इसके बाद तुरंत ही गर्म दूध, चाय या गर्म पानी पीएं। इससे जोड़ों के दर्द से आराम मिलेगा।

भूख बढ़ाएं

जिन लोगों को भूख ना लगने की शिकायत है वो रोजाना भोजन से पहले थोड़े से अदरक पाउडर में सेंधा नमक मिलाकर खाएं। आप अदरक के एक टुकड़े में भी सेंधा नमक लगाकर खा सकती है। इससे भूख बढ़ने में मदद मिलेगी।

सिरदर्द में आराम दिलाएं

गुनगुने पानी में जरूरत अनुसार अदरक का रस व हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं। तैयार पेस्ट का माथे पर लेप करने से सिरदर्द से आराम मिलता है।

PunjabKesari

पेट व दांत दर्द से दिलाएं राहत

सर्दी के मौसम में अक्सर पेट व दांत में दर्द रहता है। ऐसे में अदरक का एक टुकड़ा चबाकर खाने से लाभ मिलता है। इसके अलावा अदरक को लौंग के साथ खाने से दांत दर्द की शिकायत दूर होती है।

सर्दी-जुकाम, बुखार में फायदेमंद

बदलते मौसम में सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार आदि होने का खतरा रहता है। ऐसे में इस दौरान अदरक के रस में घी या शहद मिलाकर खाएं।

हिचकी भगाने के लिए

हिचकी की समस्या में अदरक के रस का तुलसी व शहद के साथ सेवन करें।

PunjabKesari

अदरक की चाय

बदलते मौसम में ठंड से बचने के लिए चाय में अदरक का एक टुकड़ा व काली मिर्च के 5 दाने डालकर पीएं।

इन बातों का रखें ध्यान

. अदरक की तासीर गर्म होती है। ऐसे में ठंडी प्रकृति वाले लोगों को इसका सेवन करने से फायदा मिलता है। वहीं जिन लोगों को अधिक गर्मी लगती हो उन्हें इसका सेवन करने से बचना चाहिए। इसके अलावा सीमित मात्रा में ही अदरक खाएं।
. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार दिल व किडनी के पुराने मरीजों को अदरक खाने से नुकसान हो सकता है। ऐसे में उन्हें इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static