Lip Care: होंठों को काला कर देंगी आपकी ये 5 आदतें, जानिए बचने के उपाय

punjabkesari.in Thursday, Sep 23, 2021 - 12:54 PM (IST)

एक अच्छी मुस्कान के लिए होंठों का गुलाबी, मुलायम होना बेहद जरूरी होता है। इससे चेहरे की खूबसूरती पर चार-चांद लगते हैं। मगर होंठों की सही से देखभाल ना करने से ये रूखे, बेजान होने लगते हैं। ऐसे में होंठों की रंगत बदलकर काली पड़ने लगती है। इसके साथ ही इनमें ड्राईनेस बढ़ने से ये फटने लगते हैं। चलिए आज हम आपको होंठों की केयर से जुड़ी कुछ गलत आदतें व इससे बचने के उपाय बताते हैं...

चलिए जानते हैं होंठों का कालापन बढ़ने के कारण व बचने के उपाय...


होंठों को मॉइश्चराइज ना करना

हमारे शरीर में करीब 70 प्रतिशत पानी है। ऐसे में होंठों पर पानी की कमी होने से त्वचा पतली होने लगती है। ऐसे में होंठों को पोषण ना मिलने से वे ड्राई होकर फटने व काले पड़ने लगते हैं। इसलिए शरीर की तरह होंठों को हाइड्रेडिट रखें। इसके लिए आप समय-समय पर लिप्स व लिप बाम लगाएं। इसके लिए कोकोआ और शीया बटर बेस्ट माने जाते हैं। इसके अलावा दिनभर पानी, ताजे फल व जूस का सेवन करें। इसके अलावा सोने से पहले भी होंठों पर गुलाब जल, लिप बाम या कोई भी नेचुरल तेल लगाएं।

PunjabKesari

होंठों की स्क्रबिंग ना करना

स्किन की तरह होंठों को भी स्क्रबिंग की जरूरत होती है। इससे लिप्स पर जमा डेड स्किन साफ होती है। ऐसे में होंठों का रूखापन, कालापन व फटने की परेशानी दूर होने में मदद मिलती है। इसके लिए आप शहद व चीनी को मिलाकर स्क्रब बनाकर होंठों पर लगा सकती है। इससे होंठों की डेड स्किन साफ होगी। त्वचा को गहराई से पोषण व नमी मिलेगी। ऐसे में होंठ साफ, मुलायम व गुलाबी नजर आएंगे।

स्‍मोकिंग करना गलत

भारी मात्रा में स्मोकिंग करने से भी होंठ काले व रुखे होने लगते हैं। असल में, कंबाकू के धुएं में मौजूद निकोटिन और बेंजोपायरीन शरीर को मेलेनिन के उत्पादन में बढ़ावा देती है। इसके कारण होंठों का रंग काला पड़ने लगता है। इसके अलावा स्मोकिंग सेहत को भी नुकसान पहुंचाती है। इसलिए इसका सेवन ना करने में ही भलाई है।

PunjabKesari

होंठों की देखभाल ना करना

अक्सर लड़कियां चेहरे पर निखार लाने के लिए अलग-अलग चीजें लगाती है। मगर आंखों की तरह होंठ भी बेहद कोमल होते हैं। इनकी सही से देखभाल ना करने से ये काले, रूखे व फटने लगने हैं। इससे बचने के लिए दिन में 2-3 बार बादाम, नारियल, जैतून आदि तेल से होंठों की मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। ऐसे में होंठ हेल्दी, गुलाबी व मुलायम होते हैं।

सूरज की तेज किरण पड़ता

सूरज की तेज किरण चेहरे के साथ होंठों को भी नुकसान पहुंचाती है। होंठों पर सनबर्न होने से ये काले व रूखे होने लगता है। होंठों पर रूखापन बढ़ने से ये कई बार फटने लगते हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए हमेशा एसपीएफ 30 का लिप बाम इस्तेमाल करें। इसके अलावा शरीर में पानी की कमी ना होने दें।

PunjabKesari

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static