बहुत दर्द देते हैं प्राइवेट पार्ट के पिंपल्स, कारण के साथ जानिए सही उपचार

punjabkesari.in Saturday, Aug 08, 2020 - 03:46 PM (IST)

प्राइवेट पार्ट यानि वजाइना शरीर का बेहद कोमल और संवेदनशील हिस्सा होता है। ऐसे में इसके आसपास पिंपल्स, फुंसी, फोड़ें आदि होने की समस्या से बहुत सी लड़कियों और महिलाओं को सामना करना पड़ता है। इसके कारण शरीर में असहनीय दर्द होने के साथ इनर्स पहनना, बैठने, उठने और चलने में मुश्किल होने लगती है। इन दानों का समय रहते समाधान न करने पर यह गंभीर बीमारी के होने का कारण बनते हैं। तो चलिए आज हम आपको इसके होने के कारण और ठीक करने का सही इलाज...

टीनेजर्स को होती है ज्यादाा परेशानी

टीनेजर्स को योनि के इर्द-गिर्द दाने, फुंसी, फोड़े आदि होने की समस्या ज्यादा सामना करना पड़ता है। मगर बात इससे अधिक उम्र की लड़कियों और महिलाओं की करें तो उनको भी यह परेशानी होती है। मगर उनके मुकाबले में कम उम्र या यूं कहे कि टीनेजर्स ज्यादा इस समस्या का शिकार होती है। 

nari,PunjabKesari

योनि के पास फुंसी होने के कारण

असल में, योनि के आसपास फुंसी होने के अलग- अलग कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में सबसे बड़ा कारण मासिक धर्म को कारण प्राइवेट पार्ट की ठीक से सफाई न करना होता है। इन दिनों में योनि को अच्छे से साफ करना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में पीरियड्स के दिनों में प्राइवेट पार्ट को बिना कैमिकल के साबुन से साफ करना चाहिए। ताकि बीमारियां फैलना का खतरा कम हो। 

 

जिन महिलाओं की त्वचा बहुत ही संवेदनशील और कोमल होती है। उन्हें इस तरह की परेशानी ज्यादा होने का खतरा रहता है। इससे बचने के लिए रोजाना 2 बार वजाइनल वॉश से अपने प्राइवेट पार्ट को साफ करना चाहिए। आपको बाजार से आसानी से बहुत सी माइल्ड वजाइनल वॉश मिल जाएंगे।  

बैक्टीरिया के कारण होते हैं दाने और फुंसी 

इस समस्या के होने का कारण संक्रामक रोग भी हो सकते हैं। इन्हें मेडिकल की भाषा में फोल्लिक्लाइटिस, बारथोलिन ग्लैंड का इंफेक्शन कहा जाता हैं। इस संक्रमणों के होने का कारण अलग-अलग हो सकता हैं। ऐसे में इसका इलाज इसके कारण जानने के बाद ही हो सकता है। 

nari,PunjabKesari

यौन संक्रमण भी है जिम्मेदार

अक्सर महिलाओं को यौन संक्रमण के कारण इन परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में तुरंत गायनोकॉलजिस्ट की सलाह लेनी चाहिए। 

यूं करें इलाज

. सबसे पहले तो इस समस्या से निजात पाने के लिए इसके पीछे का कारण पता करना जरूरी है। ऐसे में इसका पता करने के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए। 
. इसके अलावा वजाइनल वॉश का इस्तेमाल करें। आप चाहे तो डॉक्टर के सुझाव मुताबिक वजाइनल वॉश को खरीद सकते हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static