इस गर्मियां जरूर पीएं ''आलूबुखारे का जूस'' सेहत को मिलेंगे अद्भुत फायदे

punjabkesari.in Monday, Jun 28, 2021 - 10:34 AM (IST)

आलूबुखारा गर्मियों में मिलने वाला फल है। यह खाने में खट्टे-मीठे स्वाद का होता है। यह विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, पौटेशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी आदि गुणों से भरपूर होता है। यह आप डेली डाइट में इसका जूस शामिल कर सकते हैं। इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ने से लेकर वजन कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा स्किन पर भी निखार दिलाने में आलूबुखारा फायदेमंद माना जाता है। चलिए आज हम आपके इसका जूस पीने के फायदे बताते हैं...

कैंसर से बचाव

आलूबुखारा जूस पीने से ब्रेस्ट व मुंह का कैंसर होने से बचाव रहता है।

कब्ज की समस्या से दिलाए छुटकारा

इसका जूस पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। ऐसे में कब्ज, अपच, एसिडिटी आदि से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा यह आंतों की परेशानी से भी आराम है। ऐसे करें डेली डाइट में आलूबुखारा जूस शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है।

PunjabKesari

दिल रखे स्वस्थ

आलूबुखारा में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी आदि गुण होते हैं। नियमित रूप से इसका जूस पीने से दिल बेहतर तरीके से काम करता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं। ऐसे में हार्ट अटैक व स्ट्रोक से बचाव रहता है। 

मजबूत हड्डियां

आलूबुखारा में बोरॉन (Boron) जैसा एक रासायनिक तत्व होता है। यह हड्डियों को मजबूती दिलाने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक यौगिक भी अधिक मा्तार में होते हैं। ये हड्डियों को किसी भी तरह के नुकसान से सुरक्षित रखते हैं। ऐसे में बच्चे से लेकर बड़ों को मजबूत हड्डियों के लिए आलूबुखारा का जूस पीना चाहिए। 

इम्यूनिटी बढ़ाए

इसका जूस पीने से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। यह सर्दी -जुकाम, फ्लू जैसे संक्रमण से सुरक्षित रखता है। ऐसे करें शरीर का बेहतर तरीके से विकास होने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

स्किन के लिए फायदेमंद

पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर आलूबुखारा स्किन संबंधी समस्याओं से भी राहत दिलाता है। ऐसे करें चेहरा साफ, निखरा और जवां नजर आता है। इसके अलावा आलूबुखारा का लाल, नीला रंग वर्णक, एंथोसायनिन (anthocyanins) के कारण होते हैं जो मुक्त कणों से लड़ते हैं। साथ ही स्किन पर सुरक्षा कवच बनाते हैं। 

वजन रखे कंट्रोल

आलूबुखारा का जूस पीने से शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी कम होने में मदद मिलती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static