इम्यूनिटी बूस्टर से लेकर किचन हैक्स तक, ऐसे करें अदरक के छिलके का रियूज

punjabkesari.in Tuesday, Jan 25, 2022 - 01:42 PM (IST)

अदरक पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ हमारी सेहत का भी ध्यान रखता हैं। इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ पाचन तंत्र मजबूत होता हैं। ऐसे में सर्दी, खांसी व अन्य मौसमी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि अदरक की तरह इसके छिलके भी फायदेमंद होते हैं। जी हां, अदरक के छिलके भी पोषक तत्व, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं। ऐसे में आप इसे बेकार समझकर फेंकने की जगह पर अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

स्‍टीम्‍ड वेजिटेबल में करें इस्तेमाल

कई लोग आलू, मशरूम, पनीर, ब्रोकली आदि को स्टीम करके खाना पसंद करते हैं। ऐसे में आप इन स्‍टीम्‍ड वेजिटेबल में अदरक के छिलके इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सब्जियों में अदरक के छिलके मिलाकर स्टीम करें। बाद में इसे निकालकर तैयार स्टीम्ड वेजिटेबल को ब्रेकफास्ट में खाने का मजा लें। इससे आपके खाने का स्वाद और फ्लेवर दोनों बढ़ जाएंगे। इसके साथ ही अदरक के छिलकों में मौजूद न्यूट्रिशनल वैल्यू भी सब्जियों में आ जाएगी।

PunjabKesari

काढ़े में मिलाएं

आप अदरक के छिलकों को फेंकने की जगह पर इसे काढ़े में मिला सकती हैं। इसके लिए अदरक छीलने के बाद इसके छिलकों को एयर टाइट डिब्बे में बंद करके फ्रिज में स्टोर कर लें। फिर काढ़े का पानी उबालते समय उसमें ये अदरक के छिलकें डालें। काढ़ा तैयार होने पर उसमें नमक व काली मिर्च मिलाकर पीएं। इससे आपका टेस्ट बढ़ने के साथ हेल्थ सही रहने में मदद मिलेगी। इसका सेवन करने से पाचन तंत्र बेहतर होगा। इम्यूनिटी बूस्ट होगी। सर्दी, खांसी, जुकाम में रहता मिलने के साथ बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा।

खाद की तरह करें इस्तेमाल

आप अदरक के छिलकों को खाद की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें अधिक मात्रा में फास्फोरस होता हैं। ऐसे में ये फूल वाले पौधों के लिए बहुत अच्छी खाद साबित हो सकता है। ऐसे में आप अगली बार अदरक के छिलकों को फेंकने की जगह पर इसे अपने पौधों में खाद के रूप में इस्तेमाल जरूर करें।

चाय बनाने में करें यूज

आमतौर पर लोग अदरक की चाय पीना पसंद करते हैं। ये पीने में टेस्टी होने के साथ सेहत को दुरुस्त रखने में मदद करती हैं। मगर आप चाय में अदरक की जगह पर इसके छिलके भी मिला सकती हैं। इसके लिए पैन में पानी व अदरक के छिलके डालकर उबालें। इसके बाद इसमें चाय पत्ती, दूध आदि डालकर चाय बनाएं। एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल आदि गुणों से भरपूर अदरक के छिलके पाचन तंत्र व इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद करेंगे। इससे पेट दर्द, ब्लोटिंग, अपच आदि पेट संबंधी समस्याओं से आराम मिलेगा। इसके साथ ही आपको एकदम फ्रेश फील होगा

PunjabKesari

खांसी की दवा के तौर पर करें इस्तेमाल

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, अदरक की तरह इसके छिलके भी पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं। ऐसे में आप इसका इस्तेमाल खांसी की दवा के रूप में कर सकते हैं। इसके लिए अदरक के छिलकों को धूप में सुखाकर इसका पाउडर या पेस्ट बनाएं। अब 1 चम्मच अदरक के छिलकों का पाउडर या पेस्ट में 1 चम्मच शहद मिलाकर खाएं। सुबह-शाम इसका सेवन करने से कुछ ही दिनों में खांसी से आराम मिल जाएगा।

नोट- ये आर्टिकल आम जानकारी पर आधारित हैं। ऐसे में आप इनमें किसी भी नुस्खे को अपनाने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। इसके साथ ही अदरक के छिलकों को इस्तेमाल करने से पहले उसे अच्छी तरह धो लें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static