खाने में जरूर डालें ये मसाले, बढ़ेगा स्वाद और सेहत रहेगी दुरुस्त

punjabkesari.in Wednesday, Jan 26, 2022 - 10:58 AM (IST)

भारतीय रसोई में खाना बनाने के लिए खासतौर पर मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। इससे खाने का स्वाद बढ़ने के साथ सेहत दुरुस्त रहने में भी मदद मिलती है। जी हां, हमारे किचन में मौजूद कुछ मसालों का पुराने जमाने से ही दवा की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इनका सेवन करने से इम्यूनिटी व पाचन तंत्र मजबूत होता है। ऐसे में सर्दी, खांसी, जुकाम आदि मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। चलिए जानते हैं कुछ हेल्दी मसालों के बारे में...

इम्यूनिटी बढ़ाएगी हल्दी

हल्दी पोषक तत्व, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, औषधीय गुणों से भरपूर है। इसके सेवन से इम्यूनिटी व पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसके साथ ही मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। इसके साथ चोट जल्दी भरने में मदद मिलती है। आप सोने से पहले हल्दी वाला दूध पी सकते हैं।

PunjabKesari

जीरा से पाचन तंत्र होगा मजबूत

जीरा खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत को दुरुस्त रखने में भी मदद करता है। इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होने में मदद मिलती है। ऐसे में एसिडिटी, कब्ज, अपच आदि पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट होकर बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। इसके लिए आप पानी में जीरा उबाल कर इसका सेवन कर सकती हैं।

इंफेक्शन दूर रखेंगी काली मिर्च

काली मिर्च पोषक तत्व, एंटी-बैक्टीरियल व औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से इंफेक्शन से बचाव रहता है। इससे तेजी से इम्यूनिटी बूस्ट होती हैं। ऐसे में सर्दी, खांसी, जुकाम व मौसमी बीमारियों से जल्दी राहत पाने में मदद मिलती हैं। इसके साथ ही मांसपेशियों की ऐंठन, दर्द और खिंचाव की समस्या को दूर करने में भी काली मिर्च कारगर मानी गई है। आप दाल सब्जी के अलावा सूप, काढ़ा आदि में काली मिर्च मिलाकर सेवन कर सकती हैं।

लौंग से होंगे दांत मजबूत

लौंग दांत दर्द, मसूड़ों में सूजन आदि से बचावे का काम करता हैं। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी भी तेजी से बूस्ट होती है। इसके साथ गले में खराश की समस्या से भी आराम मिलता है। इसके अलावा लौंग खाने से ठंड से बचाव रहता है। इससे शरीर में गर्माहट आने में मदद मिलती है। दांतों से जुड़ी समस्या होने पर लौंग का तेल लगाना कारगर माना गया है।

PunjabKesari

ठंड से बचाएगी दालचीनी

दालचीनी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से सर्दी, जुकाम व अन्य मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। इसे सब्जी  के साथ चाय व काढ़े में मिलाकर भी पी सकते हैं। इससे शरीर में गर्माहट का एहसास होता है। इसके साथ ही वजन कंट्रोल रहने में भी मदद मिलेगी।

pc: freepik

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static