सर्दी-ज़ुकाम को दूर रखेगा चीकू, इसे खाएंगे तो मिलेंगे गजब के फायदे

punjabkesari.in Monday, Feb 28, 2022 - 03:11 PM (IST)

चीकू खाने में टेस्टी होने के साथ गुणों की खान होता है। इसमें कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुण होते हैं। एक्सपर्ट अनुसार इसका सेवन करने से इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है। हड्डियों में मजबूती आने के साथ वजन कम करने में मदद मिलती है। चलिए जानते हैं चीकू खाने से लाजबाव फायदे...

कैंसर से बचाव

चीकू में विटामिन ए, बी, फाइबर, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुण होते हैं। इसका सेवन करने से ये शरीर में कैंसर के सेल्स पनपने से रोकता है। ऐसे में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव रहता है।

PunjabKesari

सर्दी-खांसी से बचाएं

चीकू एंटी-वायरल, एंटी-परसिटिक, एंटी-बैक्टीरियल आदि गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से जो शरीर में बैक्टीरिया नहीं आते हैं। इसके साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं। ऐसे में सर्दी, खांसी, जुकाम आदि से बचाव रहता है।

पाचन तंत्र करें मजबूत

चीकू खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसमें फाइबर अधिक होने से कब्ज की समस्या से आराम रहता है। इसके साथ पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी बचाव रहता है।

गुर्दे की पथरी से दिलाए छुटकारा

एक्सपर्ट अनुसार, चीकू फल के बीज को पीस कर खाने से गुर्दे की पथरी यूरिन के जरिए निकल सकती है। इसके अलावा इसका सेवन करने से किडनी स्वस्थ रहती है।

थकान, कमजोरी करे दूर

चीकू में ग्लोकोड होने से यह शरीर को एनर्जी देता है। एक्सरसाइज करने व जिम जाने वाले लोगों को रोजाना चीकू खाना चाहिए।

PunjabKesari

आंखों के लिए फायदेमंद

विटामिन ए से भरपूर चीकू खाने से आंखे स्वस्थ रहती है। इससे आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ इससे जुड़ी समस्याओं से बचाव रहता है।

दांत करे मजबूत

इसमें लेटेक्स की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में दांतों की कैविटी को भरने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

तनाव करे कम

एक्सपर्ट अनुसार, चीकू दिमाग शांत व तनाव कम करने का काम करता है।

हड्डियां होंगी मजबूत

कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन आदि पोषक तत्वों से भरपूर चीकू खाने से हड्डियां मजबूत होती है। ऐसे में बच्चे से बड़ों तक हर किसी को इसका सेवन करना चाहिए।

PC: Freepik

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static