घने और डैंड्रफ फ्री बाल चाहिए तो बादाम तेल में मिलाकर लगाएं ये चीजें

punjabkesari.in Tuesday, Feb 15, 2022 - 02:47 PM (IST)

बदलते मौसम व सही से बालों की केयर ना करने से इससे जुड़ी समस्याएं होने लगती है। इसके कारण बाल जड़ों से कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसके अलावा बालों में रूखापन बढ़ने से डैंड्रफ व फ्रिजीनेस की समस्या भी झेलनी पड़ती है। इससे बचने के लिए आप हेयर में बादाम तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें प्रोटीन, विटामिन ई, फोलिक एसिड होने से बाल जड़ों से मजबूत होंगे। ऐसे में बाल सुंदर, घने, मुलायम, शाइनी नजर आएंगे।

 बादाम तेल और नींबू हेयर मास्क

अगर आप डैंड्रफ, फ्रिजी बालों से परेशान हैं तो बादाम तेल से हेयर मास्क बनाकर लगाएं। इससे आपके बालों का रूखापन दूर होकर ये जड़ों से पोषित होंगे। रुखे, बेजान व फ्रिजी बाल रिपेयर होंगे। स्कैल्प की अच्छे से सफाई होने पर डैंड्रफ दूर होने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही हेयर फॉल की समस्या दूर होकर बालों का विकास तेजी से होगा। इसके लिए एक कटोरी में 2-3 चम्मच गुनगुना बादाम तेल और 4-5 बूंदें नींबू के रस की मिलाएं। इसके बाद इसे हल्के हाथों से मसाज करते हुए स्कैल्प पर लगाएं। इसे रातभर या 1 घंटे तक लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से धो लें।

PunjabKesari

बादाम तेल और शहद हेयर मास्क

आप बालों पर बादाम तेल, केला और शहद से हेयर मास्क बनाकर लगा सकते हैं। इससे आपको बाल जड़ों से पोषित होंगे। ऐसे में बाल सुंदर, घने, मुलायम व डैंड्रफ फ्री नजर आएंगे। इसके लिए एक 1 केला मैश करें। इसके बाद कटोरी में मैश्ड केला, 1-1 चम्मच नारियल और शहद मिलाएं। तैयार पेस्ट को बालों की जड़ों पर 1 घंटे तक लगाएं। इसके बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए हफ्ते में 2 बार इस हेयर मास्क को जरूर लगाएं।

PunjabKesari

नोट- इनमें से किसी भी नुस्खे को अपनाने से पहले एक बार किसी एक्सपर्ट की सलाह लेना ना भूलें।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static