Skin Facts: त्वचा के लिए हानिकारक बेकिंग सोडा, जानिए कुछ जरूरी बातें

punjabkesari.in Monday, Jul 12, 2021 - 01:13 PM (IST)

त्वचा शरीर के सबसे संवेदनशील भागों में से एक है, जोकि वास्तव में हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग है। शायद ही कोई जानता हो कि शरीर का 15% वजन त्वचा का ही होता है। वहीं, त्वचा की परत 28 दिन में 1 बार और पूरे जीवनकाल में 900 बार बदलती है। त्वचा के बारे में ऐसी बहुत-सी बाते हैं जो हर किसी के लिए जानना बहुत जरूरी है। चलिए आज हम आपको बताते हैं त्वचा के बारे में कुछ रोचक तथ्य, जो शायद ही आप जानते हों।

मेलानिन तय करता है त्वचा का रंग

त्वचा का रंग 'मेलानिन' तय करता है। ये जितनी ज्यादा एक्टिविटी होगी त्वचा का रंग उतना ही साफ होगा।  हमारी आंख का रंग भी इसी पर निर्भर है। जबकि बच्चे की त्वचा का असली रंग जन्म के 6 महीने बाद पता चलता है।

PunjabKesari

त्वचा के लिए जरूरी विटामिन-सी

विटामिन सी सूर्य से आने वाली पराबैगनी किरणों से बचाव करता है, जो संतरे, सेब में सबसे अधिक पाया जाता है।

त्वचा के लिए हानिकारक बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडे का इस्तेमाल स्किन को समय से पहले बूढ़ा बनाता है क्योंकि इसमें फास्फेट ज्यादा मात्रा में पाया जाता है।

20 में से 1 महिला को निकलते हैं पिंपल्स

20 में से 1 महिला जबकि पुरूषों को हर 100 में से 1 को चेहरे पर मुहांसे निकलते है। इसके अलावा 'चिंता' अधिक करने से भी चेहरे पर मुहांसे निकलते हैं और इसके कारण आप जल्दी बूढ़े भी दिखने लगते हैं।

25 के बाद झुर्रियां होने का कारण

25 की उम्र के बाद झुर्रियां पड़ने का सबसे बड़ा कारण ग्रेविटी है। वहीं, एक दिन में 10 या इससे ज्यादा सिगरेट पीने के कारण माथे पर फाइन लाइन्स नजर आने लगती है। इसके अलावा मुंह नीचे करके सोने से माथे और साइड में करके सोने पर ठोढ़ी व गालों पर झुर्रियां जल्दी पड़ती है।

PunjabKesari

त्वचा के लिए फायदेमंद सेब का तेल

त्वचा के लिए सेब का सबसे ज्यादा फायदेमंद है। रोजाना इससे 10-15 मिनट मसाज करने से झुर्रियां, त्वचा में गड्ढे, डेड स्किन, खुजली और सूजन की समस्या दूर होती है।

त्वचा से जुड़ी जरूरी बातें

1. इंसान के शरीर की चमड़ी को अगर समतल फैलाया जाए तो वो 20 वर्ग फुट जगह घेर लेगी। वही, शरीर में सबसे पतली त्वचा आंखो (0.2 से 0.5mm तक) की होती है जबकि सबसे मोटी चमड़ी तलवों (4mm तक) की होती है।

2. इंसानों समेत हर जीव की त्वचा पर Whales और Dolphins नाम के बाल होते है। वहीं, इंसानो की त्वचा सबसे ज्यादा सुअरों से मिलती है।

3. जब दिल काम करना बंद कर देता है तो त्वचा का रंग सफेद या बैंगनी हो जाता हैं। दरअसल, चमड़ी में 5 तरह के रिसेप्टर्स होते है जो दर्द से लेकर छूने तक की सारी जानकारी मस्तिष्क तक पहुंचाते हैं।

4. हर किसी के घर में मौजूद धूल के 50% कण त्वचा के होते हैं क्योंकि स्किन से हर मिनट में 30,000 कोशिका झड़ती हैं।

5. मुंह के अंदर और महिलाओं की योनि की त्वचा एक जैसी कोशिका से बनी हुई होती है, जो बहुत सेंसटिव होती है। ऐसे में इनकी देखभाल करना बहुत जरूरी है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static