प्रेगनेंसी में गन्‍ने का जूस पीने से पहले जान लें ये कुछ जरूरी बातें, वरना पड़ सकता है पछताना

punjabkesari.in Saturday, Apr 13, 2024 - 01:13 PM (IST)

गर्भावस्था के दौरान हर महिला को हेल्दी खाने-पिने की सलाह दी जाती है क्योंकी इस समय में कुछ भी गलत खान-पान बच्चे पर तो बुरा असर डलेगा ही साथ ही में इसका असर मां पर भी उतना ही होगा। वैसे तो बहुच सी ड्रिंक हैं जिनहें इस समय पिया जा सकता है लेकिन हम बात कर रहे हैं गन्ने के जूस के बारे में। जी हां अगर आप भी गर्भवती हैं और आपका गन्‍ने का जूस पीने का मन कर रहा है लेकिन आप समझ नहीं पा रही हैं के आपको इस समय में ये जूस पीना चाहिए कि नहीं तो हम आपके इसी सवाल का जवाब लेकर आए हैं जो आपको बताएगा कि प्रेग्‍नेंसी में गन्‍ने का जूस फायदे है या नुकसानदाय।

PunjabKesari

फायदे-
कब्‍ज से म‍िले राहत: प्रेग्‍नेंसी में गन्‍ने का जूस पीने से कब्‍ज से राहत मिलती है। प्रेग्‍नेंसी में गन्‍ने का जूस पीने से पेट के कई तरह के इंफेक्‍शन से भी बचाव होता है।

खून की कमी नहीं होने देता : गन्‍ना में आयरन खूब होता है। इसका जूस पीने से आयरन की कमी नहीं होती है। प्रेग्‍नेंसी में गन्‍ने का जूस पीने से खून की कमी नहीं होती है।

इम्‍यूनिटी को रखें स्‍ट्रॉन्‍ग : गन्ने के जूस में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इससे इम्‍यूनिटी स्‍ट्रॉन्‍ग होती है, जो मौसमी बीमारियों से रक्षा करता है।

PunjabKesari

नुकसान-

जेस्‍टेशनल डायबिटीज़ का ख़तरा : प्रेग्नेंसी के दौरान जेस्‍टेशनल डायबिटीज़ का ख़तरा ज़्यादा होता है और गन्ने में मौजूद शुगर का के वजह से प्रेगनेंसी के दौरान शुगर लेवन बढ़ सकता है। साथ ही अगर आप पहले से डायबिटीज़ या फिर जेस्‍टेशनल डायबिटीज़ से जूझ रही हैं, तो गन्ने के जूस पीने की गलती न करें।

पेट खराब हो सकता है : गन्ने में पोलीकोसानॉल नामक तत्व होता है, ज्‍यादा गन्‍नू का जूस पीने से अनिद्रा, पेट खराब, चक्कर आना, सिरदर्द और वजन कम होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static