मेटाबॉलिज्म बढ़ाएं और वजन घटाएं

punjabkesari.in Friday, Oct 01, 2021 - 09:50 AM (IST)

वर्कआउट और डाइटिंग के बावजूद भी वजन कम नहीं हो पा रहा तो इसका कारण आपका सुस्त मेटाबॉलिज्म हो सकता है। दरअसल, मेटाबॉलिज्म शरीर को एनर्जी प्रोवाइडर करने और सेल्स बनाने में मदद करता है, जिससे वेट लूज प्रोसेस तेज होता है। ऐसे में जब मेटाबॉलिज्म ही सही नहीं होता भला आप मोटापा कैसे कम कर पाएंगे। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए क्या करें और क्या नहीं।

वजन को कैसे करता है प्रभावित मेटाबॉलिज्म?

मेटाबॉलिज्म एक ऐसा पर्सनल ट्रेनर है, जो शरीर के अंदर रहकर वेट मैंटेंन, फैट बर्न और एनर्जी देने में मदद करता है। वहीं, मेटाबॉलिज्म से ही शरीर में ऐसे केमिकल रिएक्शन होते हैं, जो बॉडी के शरीर के हर हिस्से में ऑक्सीजन और न्यूट्रीशन पहुंचाते हैं। चयापचय की दर सीधे कैलोरी की जरूरतों पर असर डालती है, जिससे वजन घटाने या वजन बढ़ने का प्रोसेस भी बाधित हो जाता है।

PunjabKesari

मेटाबॉलिज्म धीमा होने के कारण

शोध के मुताबिक, बढ़ती उम्र के साथ, हर दशक में 5% मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। इसके अलावा कई कारक चयापचय को प्रभावित करते हैं जैसे...

- हार्मोन्स में गड़बड़ी
- एंजाइम स्राव
- पुरानी बीमारी
- अधिक दवाओं का सेवन
- तनाव लेना
- फिजिकल एक्टिविटी की कमी
- नींद के पैटर्न में गड़बड़ी

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के टिप्स

खूब पानी पीएं

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप खूब पानी पिएं। साथ ही पानी पीने से शरीर हाइड्रेट भी रहता है।

एक्सरसाइज करें

रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज या योग करने से भी चयापचय को बढ़ावा मिलता है। साथ ही इससे कैलोरी भी बर्न होती है, जिससे वेट लूज में मदद मिलती है।

ग्रीन टी

रोजाना 2 कप ग्रीन टी का सेवन मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाएगा और मोटापा भी कंट्रोल करेगा। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो कैलोरी बर्न करने में मददगार हैं।

PunjabKesari

सही हो नींद का पैटर्न

उचित नींद भी सही मेटाबॉलिज्म के लिए जरूरी है। जब आप नींद पूरी नहीं लेते तो उससे हार्मोन्स प्रभावित होते हैं, जिससे मेटाबॉलिज्म पर भी असर पड़ता है और वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है। इसलिए सोने -उठने का एक नियम बनाएं।

प्रोटीन युक्त आहार लें

अपने डाइट में प्रोटीन युक्त आहार अधिक लें, जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के साथ कैलोरी बर्न करने में भी मदद करेगा। इसके लिए आप डाइट में अंडे, दूध, दही, बीन्स, रेड मीट, मटर, सोया प्रोडक्ट्स आदि ले सकते हैं।

मेटाबॉलिज्म बढ़ाना है तो इन बातों का रखें ध्यान

• ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी मील है इसलिए इसे ना छोड़ें।
• तीखा खाना, ऑयली व जंक फूड्स, शराब, सिरगेट से दूरी बनाकर रखें।
• एक दिन में 2 कप से ज्यादा कॉफी ना पीएं। इसमें कैफीन होता है जो मेटाबॉलिज्म पर असर डालता है।
• अच्छी नींद लें और रोज कम से कम 30 मिनट सैर करें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static