मानसून में बढ़ गया है Hairfall? जानिए रोज कितने बाल झड़ना सामान्य

punjabkesari.in Friday, Aug 13, 2021 - 10:58 AM (IST)

बारिश के मौसम में बाल झड़ना आम है। दरअसल, वातावरण में नमी के चलते इस दौरान त्वचा व बालों से जुड़ी समस्याएं होने लगती है। यही नहीं, इस दौरान बालों से नेचुरल ऑयल भी खत्म हो जाता है, जिससे जड़ें कमजोर हो जाती हैं। हालांकि बहुत से लोग जानते हैं कि यह सामान्य है लेकिन कितने हेयरफॉल को सामान्य माना जाए... ये पता होना भी बहुत जरूरी है।

मानसून में कितने बाल झड़ना सामान्य?

डॉक्टर्स का मानना है कि एक दिन में 50-100 बाल झड़ना सामान्य है लेकिन मानसून में 200 की संख्या में बाल झड़ने लगते हैं। रिसर्च के अनुसार, मानसून में बालों का झड़ना 30% तक बढ़ जाता है। हालांकि ऐसा होना सामान्य है। इससे आपको घबराने की जरूरत नहीं।

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ध्यान

1. घर से बाहर जाते समय बालो को अच्छी तरह कवर करें। साथ ही बालों को खुला ना छोड़ें।
2. गीले बालों में कंघी करने से बचें इससे बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और ब्रेकेज की समस्या भी बड जाती है।
3. हफ्ते में कम से काम 2 बार बाल धोएं। इससे नमी और ऑयल सेक्रीशन कंट्रोल होगा।  
4. मानसून में रिबॉन्डिंग, स्मूथिंग या केमिकल ट्रीटमेंट लेने से बचें क्योंकि इस दौरान बालों को अधिक केयर की जरूरत होती है।
5. कभी भी गीले बालों में कंघी ना करें इससे बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और बाल टूट कर गिरते हैं।

सबसे जरूरी बालों के लिए अच्छी डाइट

बालों का टूटना गिरना कम करने के लिए विटामिन ई, विटामिन सी से भरपूर चीचें खाएं। इसके लिए डाइट में सूखे मेवे, केला, ताजे फल, हरी सब्जियां, पालक, अंडे, सोयाबीन आदि ज्यादा खाएं।

PunjabKesari

खाने में प्रोटीन शामिल करें

बाल और नाखून केराटिन नाम के प्रोटीन से बनते हैं। ऐसे में बालों का अधिक झड़ना  प्रोटीन की कमी का संकेत भी हो सकता है। प्रोटीन की कमी ना हो इसके लिए डाइट में दालें, फलीदार पौधे और अंडे जैसी चीजों को शामिल करें। इससे बालों को मजबूती मिलेगी।

नारियल तेल या क्रीम

नारियल तेल या क्रीम स्वस्थ वसा और प्रोटीन से भरपूर होती है जो क्षतिग्रस्त बालों में नई जान डाल देती है। बालों में नारियल तेल या मास्क लगाने से किफायती, डीप-मॉइस्चराइजिंग उपचार मिल सकता है, जो आपको बेहतरीन परिणाम दे सकता है।

प्रोटीन हेयर मास्क लगाएं

1 अंडे का पीला भाग, 1 बड़ा चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच बादाम तेल को तब तक मिलाएं जब तक वो क्रीमी ना हो जाए। पैक को 15-20 मिनट तक बालों में लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में 2 बार करें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static