वजन कम करने में भी मदद करते हैं अंडे, ऐसे करें डाइट में शामिल

punjabkesari.in Wednesday, Jun 09, 2021 - 05:15 PM (IST)

लोग खासतौर पर सुबह नाश्ते में अंडा खाना पसंद करते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर अंडा सेहत को दुरुस्त रखने में मदद करता है। मगर कई लोगों का मानना है कि इसके सेवन से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। ऐसे में वे इसे खाने से कतराते हैं। मगर असल में, यह एक ऐसा सुपरफूड है जो हैल्दी रखने के साथ वजन कंट्रोल करने में भी फायदेमंद माना जाता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से..

तो चलिए जानते हैं वजन घटाने में अंडा कैसे है मददगार...

 

कम कैलोरीज वाला

अंडा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ऐसे में इसके सेवन से सेहतमंद रहने में मदद मिलती है। वहीं दूसरी ओर इसमें कैलोरीज बहुत कम होती है। बात अंडे में कैलोरी की करें तो 1 उबले अंडे का सेवन करने से आप 70-75 से कम कैलोरी का सेवन करें। ऐसे में मोटापे से परेशान लोग इसे अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकती है। 

PunjabKesari

लंबे समय तक भरा रहेगा पेट

अंडे का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इससे ओवर ईटिंग की परेशानी दूर रहती है। ऐसे में वजन कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डेली डाइट में अंडा शामिल कर सकती है। 

मेटाबोलिज्म बढ़ाने में फायदेमंद 

प्रोटीन व अन्य पोषक तत्वों से भरपूर अंडों का सेवन करने से मेटाबोलिज्म बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसे में यह वजन कम करने में फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा इसके सेवन से थकान कमजोरी दूर होकर दिनभर तरोताजा महसूस होता है। 

बैली फैट कम करने में मददगार 

अंडे का पीला भाग योग कहलाता है जो विटामिन डी से भरपूर होता है। एक रिसर्च के अनुसार, इसका सेवन करने से पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है। इससे पेट व जांघों पर जमा अतिरिक्त फैट कम होने में मदद मिलती है। ऐसे में आप भी वजन कम करने के लिए अपनी डेली डाइट में अंडों को शामिल कर सकती है। 

PunjabKesari

अंडे में मौजूद पोषक तत्व

अंडे में आयरन, विटामिन बी 6, विटामिन ए, डी, कैल्शियम, कोबालिन, मैग्नीशियम, आयरन, सोडियम, पोटैशियम, प्रोटीन और कोलेस्ट्रॉल आदि पोषक तत्व होते हैं। 

इतनी मात्रा में करें सेवन 

पोषक तत्वों से भरपूर अंडे सेहत को बरकरार रखने में मदद करते हैं। रोजाना 1-2 अंडों का सेवन का सेवन करना बेस्ट रहेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static