शरीर के Feng Fu प्वॉइंट पर 20 मिनट लगाएं Ice Cube और फिर देखें कमाल

punjabkesari.in Saturday, Jul 10, 2021 - 09:54 AM (IST)

लंबा, स्वस्थ और अधिक ऊर्जावान जीवन कौन नहीं जीना चाहता? जवां दिखने और ऊर्जावान महसूस करवाने का राज एक साधारण आइस क्यूब में छिपा है। जी हां, आपने सही पढ़ा... बेशक सही खाना, अच्छी नींद और कसरत इसमें आपकी मदद कर सकती है लेकिन इन सबके अलावा, एक आइस क्यूब भी आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है। चलिए आपको बताते हैं कैसे...

क्या आपने कभी फेंग फू के बारे में सुना है?

गर्दन के पिछले भाग को स्पर्श करें। यह एक प्रेशर प्वाइंट है, जो खोपड़ी के बेस व गर्दन के बिल्‍कुल ऊपर और स्‍कल कैप के नीचे रिज पर होता है, जिसे फेंग फू कहा जाता है। चीनी एक्यूपंक्चर में फेंग फू बहुत ही आम है, जिसमें आपको बस उस दबाव बिंदु पर 20 मिनट तक आइस क्यूब रख होता है।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है यह तकनीक?

आप सोच रहे होंगे यह कैसे संभव है? दरअसल, इस दबाव बिंदु पर एक आइस क्यूब रगड़ने से रक्त में एंडोर्फिन हार्मोन निकलता है। यह हार्मोन आपके शरीर की कोशिकाओं को फिर से जीवंत करने और आपको तरोताजा महसूस करवाने के लिए जिम्मेदार है।

फेंग फू दबाव बिंदु को सही तरीके से कैसे करें?

1. अपने पेट के बल लेटें। आइस क्यूब को सही जगह पर रखें और लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें। आईस क्यूब को टिकाने के लिए आप कपड़े की पट्टी भी लगा सकते हैं। इसे नियमित रूप से नाश्ते से पहले (खाली पेट) दोहराएं और परिणाम देखें।

2. एक बार जब आप इससे सहज हो जाएं तो आप रात को सोने से पहले भी बीच-बीच में 2-3 दिन का अंतराल रखते हुए ऐसा कर सकते हैं। पहले 20-30 सेकंड आप थोड़ा असहज और ठंडा महसूस करेंगे लेकिन जल्द ही सब सामान्य हो जाएगा क्योंकि शरीर हार्मोन रिलीज करना शुरू कर देगा। नियमित रूप से इस प्रक्रिया को दोहराने से आप तरोताजा, स्वस्थ और जीवन से भरपूर महसूस करने लगेंगे।

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं कि इस तकनीक से आपको क्या-क्या फायदे मिलेंगे

मूड बेहतर बनाएं

दिन की शुरुआत इस आइस क्यूब ट्रीटमेंट से करने पर आपका मूड़ बूस्ट होता है और आप पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करते हैं।

अच्छी नींद

अगर आपको नींद ना आने की दिक्कत है तो यह तकनीक आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। कुछ दिनों के उपचार के बाद, आप अपनी नींद के पैटर्न में सुधार पाएंगे। धीरे-धीरे आपको अच्छी नींद का अनुभव होने लगेगा।

पीएमएस से आराम

क्या आप असामान्य मासिक धर्म चक्र से पीड़ित हैं तो आपको इसे जरूर शुरू करना चाहिए। साथ ही इससे पीएमएम से जुड़े लक्षण भी कम होते हैं।

थायराइड में फायदेमंद

नियमित रूप से इस प्रक्रिया को करने से थायराइड हार्मोन्स भी बैलेंस होते हैं। साथ ही इससे मोटापा कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

PunjabKesari

श्वसन रोगों से बचाव

यह ब्रोन्कियल अस्थमा और अन्य श्वसन रोगों से लड़ने में भी काफी मददगार है। साथ ही यह सर्दी से राहत दिलाने का भी काम करता है।

पाचन को बढ़ावा

फेंग फू  को नियमित रूप से करने से पाचन संबंधी सभी समस्याएं ठीक हो जाती हैं। इससे आपको पेट की दिक्कतों का सामना भी नहीं करना पड़ता।

तनाव कम करे

यह तकनीक हाइपोटेंशन और हाइपरटेंशन सिंड्रोम से भी आराम दिलाती है । इससे तनाव भी कम होता है, जिससे आप डिप्रेशन से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

सिरदर्द और दांत दर्द से राहत

अपने सिरदर्द को मारने के लिए बाम या अन्य दर्द निवारक दवाओं को छोड़ें और इस तकनीक का सहारा लें। साथ ही इससे आपको दांत दर्द से भी राहत मिलेगी।

अर्थराइटिस दर्द

अर्थराइटिस के कारण असहनीय दर्द होता है तो यह तकनीक आपने के काम आ सकती है। शोध के अनुसार, यह तकनीक शरीर के दर्द को भी कम करती है।

सेल्‍युलाइट करें कम

अध्ययनों का कहना है कि नियमित इस चाइनीज चिकित्सा का पालन करने से शरीर में सेल्युलाईट की मात्रा भी कम होती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static