Health Alert: ये लक्षण दिखें तो समझ लें कि किडनी में हो गई है पथरी

punjabkesari.in Monday, Jan 24, 2022 - 11:56 AM (IST)

शरीर के पिछले हिस्से में आपकी कमर से ऊपर दर्द महसूस हो रहा है तो उसे नजरअंदाज ना करें क्योंकि यह किडनी स्टोन का संकेत हो सकता है। कई बार पेट में दर्द के साथ रक्तस्राव, सूजन या संक्रमण भी हो सकता है। हालांकि ये लक्षण आमतौर पर तब तक विकसित नहीं हो सकते जब तक कि स्टोन मूत्र पथ से आगे बढ़ना शुरू नहीं कर देता। किडनी स्टोन की समस्या खतरनाक नहीं है लेकिन अगर यह लंबे समय तक बनी रहे तो नुकसान पहुंचा सकती है । हालांकि इसके लिए आपको इसका समय पर पता लगाना बहुत जरूरी है। चलिए आपको बताते हैं किडनी स्टोन के शुरूआती लक्षण...

पीठ के निचले हिस्से में दबाव या दर्द

कुछ मामलों में, मूत्रवाहिनी में एक पत्थर फंस सकता है। मूत्रवाहिनी वह नली होती है जो मूत्र को गुर्दे से मूत्राशय तक ले जाती है। यहां एक रुकावट के कारण मूत्र गुर्दे में वापस आ जाता है, जिसके परिणामस्वरूप पीठ के निचले हिस्से में दबाव और दर्द होता है। ये लक्षण बाईं या दाईं ओर हो सकते हैं।

PunjabKesari

पेशाब के दौरान दर्द या जलन

जब स्टोन यूरेटर और ब्लैडर के बीच पहुंच जाता है तो पेशाब करते समय दर्द व जलन हो सकती है। डॉक्टर इसे डिसुरिया कहते हैं। कभी-कभी आपको पथरी के साथ-साथ यूटीआई इंफेक्शन भी हो सकता है।

पेशाब में खून आना

गुर्दे की पथरी वाले लोगों में मूत्र में रक्त एक सामान्य लक्षण है, जिसे हेमट्यूरिया भी कहा जाता है। रक्त लाल, गुलाबी या भूरा हो सकता है। ऐसे में आपको डॉक्टर से जांच करवानी चाहिए।

मतली और उल्टी

गुर्दे की पथरी वाले लोगों में मतली और उल्टी होना आम बात है। दरअसल, गुर्दे में पथरी जीआई पथ में नसों को ट्रिगर कर सकती है, जिससे पेट खराब, मतली और उल्टी की शिकायत हो सकती है।

PunjabKesari

बुखार और ठंड लगना

कई बार किडनी स्टोन के कारण बुखार के साथ ठंड लगना या कंपकंपी की समस्या भी हो सकती है।

बिना लक्षण वाले किडनी स्टोन

एक्सपर्ट के अनुसार, कई बार किडनी स्टोन की सतह बहुत अधिक चिकनी होती है, जिसकी वजह से दर्द या उल्टी जैसे लक्षण नहीं दिखते। मगर, ऐसे स्टोन ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस स्थिति में सीरम क्रिएटिनिन का स्तर बढ़ सकता है, जिसका पता ब्लड टेस्ट याअल्ट्रासाउंड के जरिए लगाया जा सकता है। अगर किडनी में सूजन और सीरम क्रिएटिनिन का स्तर बढ़ने की दिक्कत हो रही है तो तुरंत चेकअप करवाएं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static