फोटोग्राफर ने बनाया ऐसा मास्क कि अब नहीं छिपेगी आपकी पहचान

punjabkesari.in Tuesday, May 26, 2020 - 02:40 PM (IST)

कोरोनावायरस का कहर जारी है ऐसे में बात अगर विशेषज्ञों की करें तो उनके अनुसार हमें इस वायरस के साथ ही जीना पड़ेगा यां यूं कहें कि हमें तब तक इसके साथ जीना पड़ेगा जब तक इसकी कोई वैक्सीन नहीं मिल जाती। फिलहाल तो इससे बचने का एक ही तरीका है जो है मास्क पहनना और हाथों की सफाई रखना.. हां मास्क पहनने से हम इस वायरस से तो बचे रह सकते हैं लेकिन मास्क पहनने से बहुत सी परेशानी भी आ रही है जैसे कि सामने वाले इंसान को पहचानना बहुत मुशिकल हो जाता है क्योंकि मास्क से आपका आधा चेहरा छिप जाता है।


केरल के डिजिटल फोटोग्राफर ने बनाया अलग ही मास्क

मास्क से पहचान छिप जाने को लेकर ही केरल के एक डिजिटल फोटोग्राफर ने एक ऐसा मास्क बनाया जो आपकी पहचान को छिपाएगा नहीं। बिनेश जी पॉल ने इस मास्क को बनाया जो कि एक डिजिटल फोटोग्राफर हैं। इस मास्क पर बिनेश कहते हैंं, ' कि सबसे पहले हमें उस आदमी की हाई रेसोल्यूशन वाले कैमरा में एक फोटो लेनी हैं और फिर उस फोटो को प्रिटिंग के माध्यम से पेपर पर ट्रांसफर करना है़। जब हम इसे प्रिंट करेंगे तो इसका साइज खुद ब खुद बड़ा हो जाएगा और फिर हम उस एक पोर्शन को काट कर उसे मास्क पर हाई डिग्री तापमान पर रखेंगे। वे आगे बताते हैं कि इस मास्क को बनाने में केवल 20 मिनट लगते हैं और इसकी कीमत 60 रूपए है।

PunjabKesari

अब तक बना चुके हैं 1000 मास्क

बिनेश ने बताया कि वे पिछले 2 दिन में 1000 मास्क बना चुके हैं और अब तक उन्हें 5000 आर्डर भी मिल चुके हैं वे कहते हैं कि उन्हें लगता है ऐसा मास्क अभी तक किसी ने नहीं बनाया है। बात उनके काम की करें तो वे इस लाइन में 10 साल से ज्यादा काम कर चुके हैं। 

बनाते हैं अलग-अलग मास्क 

बिनेश ने बताया कि वे अलग अलग मास्क बना चुके हैं जैसे कि मिक्की माउस वाले, टॉम एंड जैरी वाले लेकिन उन्होंने ऐसे मास्क कभी नहीं बनाया थे और इसी चीज ने उन्हें सोचने पर मजबूर किया। 

हर संकट को अवसर में बदलो

बिनेश कहतें है कि ऐयरपोर्ट और बाकी जगहों पर मास्क के कारण कोई भी दूसरे को पहचान नहीं सकता और इस तरह ये एक बड़ी समस्या खड़ी करता है वे कहते हैं कि जैसे हमारे प्रधानमंत्री कहते हैं कि हर संकट को अवसर में बदलो और इस मास्क को बनाकर हमने भी संकट को अवसर में बदला है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static