आत्मरक्षा के लिए खुद को रखें तैयार

punjabkesari.in Saturday, Feb 13, 2021 - 01:06 PM (IST)

यह हमारे समाज का एक कड़वा सच है कि अरसे से छोटे बच्चों, बच्चियों और महिलाओं पर मारपीट, यौन उत्पीड़न और अत्याचार हो रहे हैं। बेशक हम आज पारंपरिकता से आधुनिकता की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं और जागरूकता के कारण इन घटनाओं में कमी भी आई है लेकिन बावजूद इसके आज के दौर में सभी महिलाओं को सैल्फ डिफैंस करना आना चाहिए और उन्हें सतकर्ता व जागरूकता हमेशा बनाए रखनी चाहिए। आज हम इसी से संबंधित कुछ टिप्स की जानकारी दे रहे हैं जिनसे आप मुसीबत के समय अपना बचाव कर सकें। 

PunjabKesari

बालों को बांधें

अगर आपको अपने आसपास खतरा दिखाई दे तो सबसे पहले अपने बालों को कवर करें या उन्हें बांध लें क्योंकि हमलावार अक्सर महिलाओं को बालों से पकड़ने की कोशिश करते हैं। अगर आपने शर्ट या टी-शर्ट पहनी है तो अपने बालों को काॅलर के अंदर कर लें। इससे आप आसानी से हमलावार के हाथ नहीं आने वालीं और सहज होकर उसका सामना भी कर सकती हैं। 

भीड़भाड़ वाले एरिया में भागें

हमलावार से पीछा छुड़वाने के लिए आप ऐसी जगह की ओर मूव करें, जहां भीड़ रहती हो क्योंकि ऐसे क्षेत्र में हमलावार नहीं आ सकता। यदि वहां भी कोई हमलावार आ गया और किसी ने आपकी ओर ध्यान नहीं दिया तो आप चोर-चोर कहकर चिल्ला सकती  हैं या फिर आग-आग बोलकर लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर सकती हैं। चोर और आग शब्द सुनने से लोग सतर्क होते हैं और हरकत में आ जाते हैं। 

PunjabKesari

ऐसे छुड़ाएं अपना हाथ 

यदि कोई शख्स आपको हाथ से पकड़कर खींचने का दुस्साहस करे तो आप सबसे पहले अपने शरीर को सीधा करें और शरीर का संतुलन अपने पैरों पर रखें। इसके बाद अपने हाथ की उंगलियों को कलाई की तरफ मोड़ें और झटके के साथ अपनी उंगलियों को सीधा करते हुए अपने हाथ को खींचे। इससे सामने वाले की पकड़ ढीली हो जाएगी। 

कोहनी से करें हिट

अगर कोई व्यक्ति आपको पीछे से आकर पकड़ता है तो अपने आप को उसके चंगुल से छुड़वाने के लिए सबसे पहले पैर और धड़ को सीधा व मजबूत करें। इसके बाद अपने हाथ की कोहनी से मुंह व ठोड़ी पर हिट करें। इससे हमलावार की पकड़ कमजोर हो जाएगी। तुरंत बाद उसके पेट में कोहनी मारें, जिसके बाद आप उसकी पकड़ से निकल जाएंगी। अगर आप इस एक्शन का रोज अभ्यास करें तो यह और भी फायदेमंद रहेगा।

PunjabKesari

ग्रोहिन किक 

अगर कोई व्यक्ति आप पर सामने से हमला करने की कोशिश करे तो आप अपने पैर से जोरदार किक उसके ग्रोहिन एरिया (पेट और जांघों के बीच) पर करें। ग्रोहिन एरिया बहुत ही नाजुक होता है। इससे सामने वाला शख्स तुरंत गिर जाएगा लेकिन ऐसा करने में आपको कुछ बातों का ध्यान रखान होता है, जैसे- सामने वाला व्यक्ति बिल्कुल आपके पैर की दिशा में होना चाहिए। आपके पैर से किक में तेजी होनी चाहिए जिससे उसे दाएं-बाएं होने का मौका ही ना मिल सके। 

फिंगर्स का इस्तेमाल 

आप अपनी फिंगर्स का भी इस्तेमाल सैल्फ डिफैंस में कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको सीधा और अपनी शरीर को संतुलित करना होगा और मौका देखते ही तेजी के साथ अपनी उंगलियां सीधे सामने वाले की आंखों में दे मारें। आंख में मारने का मौका ना मिले तो हमलावार की काॅलरबोन के बीचो-बीच गले के अंदर दोनों कंधों की हड्डियों के बीच में मारें। ये दोनों ही नाजुक अंग होते हैं। इससे आपको भागने का समय मिल जाएगा। 

 

भरत मेहंदीरत्ता


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static