Vastu Tips: ऑफिस डेस्क पर रखें ये चीजें, खुल जाएंगे तरक्की के रास्ते!

punjabkesari.in Sunday, Mar 06, 2022 - 05:09 PM (IST)

हर कोई अपनी जॉब व कारोबार में तरक्की पाना चाहता हैं। मगर अक्सर कई बार बहुत मेहनत करने पर भी उसका पूरा फल नहीं मिल पाता है। वास्तु अनुसार, इसके पीछे का कारण हमारी आसपास की दिशाएं व चीजें होती हैं। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखकर आप जीवन में तरक्की पा सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

सफाई का रखें ध्यान

ऑफिस में अपनी जगह को हमेशा साफ करके ही बैठे। इस बात ध्यान रखें कि आपके डेस्क पर सामान, पेपर आदि कुछ भी इधर-उधर बिखरा ना पड़ा हो। वास्तु अनुसार, डेस्क पर खराब व बिखरी पड़ी वास्तुदोष उत्पन्न करती है। इससे करियर में बाधा आ सकती है।

PunjabKesari

रोशनी का रखें ध्यान

आपके डेस्क या कैबिन पर लाइट का पूरा प्रबंध होना चाहिए। अगर उस जगह पर सूर्य की रोशनी पड़े तो यह ज्यादा अच्छा माना जाता है। इससे सफलता व तरक्की के रास्ते खुलते हैं।

इस दिशा में बैठना

वास्तु में दिशाओं का खास महत्व होता है। ऐसे में अगर आपका काम मार्केटिंग या सेल्स से जुड़ा हैं तो आपको उत्तर पश्चिम दिशा की ओर सीट करके बैठना चाहिए। इसके साथ ही आपका मुंह उत्तर- पूर्वी दिशा की ओर होना शुभ रहेगा।

यहां रखें इलेक्ट्रॉनिक आइटम

अगर आपका काम लैपटॉप, कम्यूटर से जुड़ा हैं तो इसे दक्षिण-पूर्व कोने में रखकर इस्तेमाल करें। इस दिशा को करियर ग्रोथ के लिए अच्छा माना गया है। इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें कि लैपटॉप का तार या केबल टेबलटॉप पर ना दिखााई दें।

सीट पर रखें ये चीजें

वास्तु अनुसार, कार्यक्षेत्र में टेबल पर क्वार्ट्ज क्रिस्टल, बांस का पौधा रखना शुभ होता है। इनके सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। ऐसे में  कार्य कुशलता में वृद्धि होती हैं। इसके साथ ही तरक्की के रास्ते खुलते हैं।

PunjabKesari

इस रंग के ना पहनें कपड़े

वास्तु में काला रंग शुभ नहीं माना जाता है। इसे नेगेटिविटी का प्रतीक माना गया है। वास्तु अनुसार, खासतौर पर जो लोग करियर में उतार-चढ़ाव का सामना कर रहे हो उन्हें इस रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए।

अगर वर्क फ्रॉम होम कर रहे हो

कोरोना काल में वर्क फ्रॉम होम का चलन आम हो गया है। ऐसे में अगर आप भी घर से काम कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि अपना काम बेडरूम या इसके पास ना करें। इसके अलावा सामान रखने के लिए सर्कुलर डेस्क का इस्तेमाल ना करें। इन उपायों को अपनाकर आप करियर में तरक्की व सफलता पा सकते हैं।

pc: freepik

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static