दूसरी Pregnancy में लापरवाही से हो सकता है डिप्रेशन, इन बातों का रखें खास ख्याल

punjabkesari.in Sunday, Dec 18, 2022 - 02:10 PM (IST)

दूसरी बार प्रेग्नेंट होने वाली महिलाएं अक्सर अपनी सेहत को नज़रअंदाज करती हैं। एक तरफ पहले बच्चे की जिम्मेदारी तो दूसरी तरफ परिवार की जिम्मेदारी, ऐसे में महिलाएं अपने आने वाले बच्चे और अपनी सेहत पर उतना ध्यान नहीं दे पाती जितना वो पहले बच्चे की डिलीवरी के दौरान रखती है। महिलाओं की लापरवाही के कारण ही उनको शारीरिक और मानसिक थकान रहती है। इतना ही नहीं, सेकंड प्रेग्नेंसी में कुछ महिलाओं को अतिरिक्त परेशानी भी होती है। आप भी दूसरी बार मां बनने जा रही हैं तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना होगा। जानिए कि दूसरी बार प्रेग्नेंसी के दौरान आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

PunjabKesari

वजन को करें कंट्रोल

स्त्री रोग विशेषज्ञ के मुताबिक अगर आप दूसरी बार मां बनने वाली हैं तो सबसे पहले अपना वजन कंट्रोल करें। प्रेग्नेंसी के दौरान आपका बढ़ता वजन आपको परेशान कर सकता है। प्रेग्नेंसी के दौरान वजन बढ़ने से आपको ब्लड प्रेशर और शुगर की परेशानी हो सकती है। प्रेग्नेंसी के दौरान वजन नियंत्रित होना बेहद जरूरी है।

सप्लीमेंट्स जरूर लें

प्रेग्नेंट महिला को अतिरिक्त पोषण की जरूरत होती है, जो आपकी रोजमर्रा की थाली से पूरी नहीं होती। अपनी और बच्चे की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए आप कुछ आवश्यक सप्लीमेंट्स का भी सेवन करें। हालांकि किसी भी सप्लीमेंट को आप खुद से शुरू ना करें। डॉक्टर की सलाह पर भी आप इसका सेवन करें।

PunjabKesari

हेल्थ चेकअप कराएं

प्रेग्नेंसी के बाद महिला के लिए सबसे जरूरी है कि समय-समय पर बॉडी चेकअप कराएं। कई बार महिला की अधिक उम्र होने या फिर पहली प्रेग्नेंसी में कोई समस्या होने पर कुछ हेल्थ इश्यूज हो जाते हैं इसलिए जरूरी है कि आप समय-समय पर अपना हेल्थ चेकअप कराएं और दवाईयां सही समय पर लें। 

PunjabKesari

डाइट का विशेष ध्यान रखें

प्रेग्नेंसी के दौरान आपकी और बच्चे की अच्छी सेहत के लिए अच्छी डाइट जरूरी है। अगर आप दूसरी बार मां बनने जा रही हैं तो आप हेल्दी फूड का सेवन करें।

PunjabKesari

अधिकतर महिलाएं 30−35 की उम्र के बाद ही दूसरी बार मां बनती हैं। इस उम्र में महिलाओं के शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, इसलिए जरूरी है कि 30 के बाद महिलाएं अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखें। आपकी डाइट का असर सिर्फ आपकी सेहत पर नहीं पड़ेगा बल्कि आपके बच्चे की सेहत को भी प्रभावित करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static