प्रेगनेंसी में रख रही हैं Karwa Chauth व्रत तो याद रखें ये बातें

punjabkesari.in Friday, Oct 22, 2021 - 03:53 PM (IST)

करवा चौथ पर विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करने के लिए दिन भर का उपवास रखती हैं। मगर, गर्भवती महिलाएं शरीर में बहुत सारे बदलावों से गुजर रही होती हैं और दिनभर पानी न पीना और भूखे पेट रहने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि कुछ बातों का ध्यान रखकर आप करवा चौथ का व्रत बिना किसी समस्या के रख सकती हैं।

हाइड्रेटेड रहना

आमतौर पर करवा चौथ व्रत में महिलाएं पानी नहीं पीती लेकिन गर्भवती महिलाओं के लिए हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है। ऐसे में एक दिन पहले भरपूर पानी पीएं और सरगी से पहले भी 2-3 गिलास पानी पी लें। फल या फलों का जूस, छाछ और नारियल पानी पीएं, ताकि शरीर हाइड्रेट रहे।

PunjabKesari

सरगी में क्या खाएं

सरगी को मिस ना करें और हो सके तो सरगी में फेनिया, मौसमी फल, सुखे मेवे, दही, सेब की खीर या खिचड़ी खाए। इससे शरीर को एनर्जी मिलेती और भूख भी कंट्रोल होगी।

एक गिलास दूध से दिन की शुरुआत

शरीर को पूरे दिन के लिए ईंधन की आवश्यकता होती है। ऐसे में सरगी के साथ 1 गिलास दूध जरूर पीएं। सरगी के रूप में सेंवई भी ले सकते हैं। यह एक उच्च कार्ब और उच्च कैल्शियम है, जो दिन की शुरुआत के बेहतरीन है।

कथा के बाद लिक्विड जरूर लें

प्रेगनेंसी में ज्यादा देर भूखे रहने से शरीर में कमजोरी, बेहोशी, चक्कर आना, लो बीपी की समस्या हो सकती है। ऐसे में कथा के बाद दूध, जूस, छाछ, नारियल पानी जरूर लें।

PunjabKesari

पर्याप्त आराम करें

करवा चौथ पर महिलाओं को सोने की मनाही होती है लेकिन प्रेगनेंसी में महिला का शरीर पहले से ही एक्स्ट्रा मेहनत कर रहा होता है। ऐसे में उपवास के दौरान आराम करना बहुत जरूरी है।
तनाव को दूर रखें

करवा चौथ क्या नहीं करना चाहिए

- उच्च कैलोरी वाली चीजें या चीनी का सेवन न करें क्योंकि इससे जेस्टेशनल डायबिटीज हो सकता है।
- जूस और ताजे फलों को न छोड़ें क्योंकि इससे कमजोरी हो सकती है।
- अगर आपको कमजोरी महसूस हो या जी मिचलाने लगे तो घबराएं नहीं क्योंकि ऐसा कम भोजन और पानी का लेने के कारण होता है।
-अपनी दवा को न छोड़ें और उन्हें समय पर लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static