कोरोना काल में शूगर रोगियों के लिए रामबाण है ''केल का जूस'', जानिए इसके फायदें

punjabkesari.in Wednesday, May 12, 2021 - 03:22 PM (IST)

देश में आई कोरोना माहमारी की वजह से जहां एक्सपर्ट और डाॅक्टर हमें कोविड गाइडलाइन फाॅलों करने के लिए कह रहे हैं वहीं एक्सपर्ट हमें हैल्थी डाइट लेने की भी सलाह दे रहे हैं। ऐसे में पहले से किसी न किसी बीमारी से ग्रस्ति मरीज़ों के लिए यह माहामारी और भी ज्यादा खतरनाक है। आज हम डायबिटीज रोगियों के लिए एक ऐसे  रामबाण जूस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे पीने से उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। हम बात कर रहे हैं केल के जूस की। केल आम तौर पर सभी के लिए फायदेमंद हैं। केल का जूस ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है और विटामिन सी से भरपूर होने के कारण शरीर के इम्यूनिटी  को बढ़ाता है। आइए जानते हैं इससे होने वाले फायदे-
 

एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर
 
केल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी भी मौजूद होता है।  इतना ही नहीं इसमें फ्लेवोनोइड और पॉलीफेनोल भी होता है।  जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करता हैं।


PunjabKesari
 

इम्यूनिटी को करें स्ट्रांग

केल में मौजुद विटामिन सी पानी में घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर की कोशिकाओं में जाकर इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के साथ ब्लड शुगर लेवल को भी मैनेज करने का काम करता है। कोरोना काल में इसका सेवन जरूर करें।
 

बैड कोलेस्ट्रॉल 

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का इस्तेमाल पित्त एसिड बनाने के लिए किया जाता है, जो शरीर के फैट को पचाने में मदद करते हैं. इसके चलते पाचन में भी सुधार होता है। केल कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने में मददगार होता है।
 

रक्त के थक्के को रोकने में करें मदद

विटामिन के एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है यह हमारे शरीर में रक्त के थक्के को रोकने के लिए बहुत ही जरूरी है। साथ ही यह कैल्शियम को बांधने की क्षमता भी रखता है। केल के जूस में विटामिन ई भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static