घर में बाल गोपाल रखने से हमेशा बनी रहती है खुशहाली

punjabkesari.in Sunday, Aug 29, 2021 - 05:34 PM (IST)

भगवान श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप जैसी संतान पाने की हर दंपति इच्छा रखता है। इसलिए लोग खासतौर पर अपने कमरे पर बाल गोपाल जी की तस्वीर लगाते हैं। कई लोग तो कृष्णा जी के बाल रूप की मूर्ति को मंदिर में स्थापित करके उन्हें अपने बच्चे की तरह पालते हैं। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, घर पर नन्हें बाल गोपाल की मूर्ति रखने से कई लाभ मिलते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

 

घर पर लड्डू गोपाल रखने व स्थापित करने के फायदे

 

- जो दंपति संतान प्राप्ति के इच्छुक है उन्हें घर में बाल गोपाल की तस्वीर या मूर्ति रखना चाहिए। वास्तु अनुसार, इसे घर के पूर्व-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। साथ ही छोटे बच्चे की तरह देखभाल करनी चाहिए।

 

- बाल गोपाल जैसा मनमोहक व नटखट पुत्र पाने के लिए उनकी तस्वीर व प्रतिमा को घर में रखना शुभ माना जाता है। ऐसे में शादीशुदा लोगों को अपनी डाइनिंग रूम में मक्खन खाते हुए बाल कृष्ण की तस्वीर या मूर्ति रखनी चाहिए।

PunjabKesari

- गर्भवती महिला के कमरे में लड्डू गोपाल की फोटो या मूर्ति रखना शुभ होता है। मान्यता है कि ऐसा करने से गर्भ में पल रहे बच्चे के छवि एकदम भगवान जैसी होती है। ऐसे में बच्चा आज्ञाकारी, सुंदर व गुणवान होता है।


- मान्यता है कि घर पर बाल गोपाल की तस्वीर व मूर्ति रखने से आत्मविश्वास में वृद्धि होती है। घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। साथ ही जीवन के हर मोड़ पर सफलता मिलने के राह खुलते हैं।


- श्रीकृष्ण के बाल रूप की मूर्ति घर पर रहने से मनोकामना की पूर्ति होती है। माना जाता है कि अपनी कामना को लड्डू गोपाल के आगे कह देने से वे जल्दी मनचाहा फल देते हैं।

PunjabKesari
- बाल गोपाल की तस्वीर या मूर्ति का खिलखिलाता चेहरा देखकर अंदर से खुशी का एहसास होता है। इससे पूरे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।


- वसुदेव द्वारा बाल कृष्ण टोकरी में लेकर यमुना नदी पार करते हुए तस्वीर घर पर लगाने से परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

 
- श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप की मूर्ति को घर में बच्चे की तरह रखा जाता है। ऐसे में इनकी तस्वीर व मूर्ति होने से घर में सकारात्मक व खुशियों भरा माहौल रहता है।

 

ऐसे में अगर आप भी अपने घर का माहौल खुशनुमा चाहते हैं तो घर पर भगवान श्रीकृष्ण के बाल रूप की तस्वीर या मूर्ति जरूर लगाएँ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

static