टाइफाइड में बकरी का दूध पीने से पहले लें डॉक्टरी सलाह, जानिए क्यों?

punjabkesari.in Monday, Nov 20, 2023 - 06:13 PM (IST)

बीमारी कोई भी स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं होती। खासकर बुखार के कारण शरीर कमजोर होने लगता है। बुखार कई तरह का होता है जिसमें से टाइफाइड बुखार भी है। यह बुखार साल्मोनेला टाइफी जीवाणु के संपर्क में आने से होता है। इस बुखार के कारण मरीज को तेज बुखार, ठंड लगना, सिरदर्द, दस्त और कब्ज जैसी परेशानियां होने लगती हैं। इसके अलावा टाइफाइड के इंफेक्शन से बचने के लिए बहुत से लोग बकरी के दूध का सेवन करते हैं लेकिन क्या इस दौरान बकरी का दूध पीना फायदेमंद है आज आपको इसके बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं....

क्या टाइफाइड रोगियों को पीना चाहिए बकरी का दूध? 

एक्सपर्ट्स की मानें तो बकरी के दूध में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं परंतु गलत तरीके से इसका सेवन करने से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। टाइफाइड के मरीज जल्दी रिकवर होने के लिए बकरी का दूध पी लेते हैं। परंतु एक्सपर्ट्स की मानें तो टाइफाइड में सिर्फ बकरी का दूध पीने से ही आप टाइफाइड का बुखार कम नहीं कर सकते। बकरी का दूध शरीर को पोषण जरूर देता है परंतु इसका सेवन करने से टाइफाइड का बुखार कम नहीं होता।  

PunjabKesari

बकरी के दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व 

बकरी के दूध में कार्ब्स, प्रोटीन, शुगर, सोडियम, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं इसका सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है किंतु एक्सपर्ट्स के अनुसार, ऐसी कोई रिसर्च सामने नहीं आई है जिसके आधार पर यह माना जा सके कि टाइफाइड रोगियों के लिए बकरी का दूध फायदेमंद होता है। यदि आप फिर भी टाइफाइड की समस्या में बकरी का दूध पीते हैं तो एक बार एक्सपर्ट्स की सलाह जरुर लें। बकरी का दूध बहुत ज्यादा मात्रा में पीने स्वास्थ्य को नुकसान हो सकते हैं। 

PunjabKesari

ज्यादा मात्रा में बकरी का दूध पीने से होंगे नुकसान 

किसी भी बीमारी में बकरी का दूध पीने से  पहले आप एक बार डॉक्टर की सलाह जरुर ले लें। ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से रोगियों को नुकसान भी हो सकते हैं। टाइफाइड में बकरी का दूध पीना फायदेमंद है परंतु डॉक्टर से पूछे बिना इसका सेवन न करें। 

PunjabKesari


 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static