कैंसर से जंग जीतने वाली मुमताज की जिंदगी से जुड़ी दिलचस्प बातें

punjabkesari.in Wednesday, Aug 02, 2017 - 12:59 PM (IST)

मुंबईः मशहूर अभिनेत्री मुमताज ने अपनी शरारती मुस्कान और बबली स्टाइल से कई सालाें तक लोगों के दिलों पर राज किया। हर कोई उनकी अदाओं का दीवाना था। वह 70 के दशक की सबसे महंगी अभिनेत्री बन गईं थीं। लेकिन बिजनसमैन म्यूर माधवानी से शादी करने के बाद उन्होंने अपने फिल्मी करियर को अलविदा कह दिया। इस समय 69 वर्षीय मुमताज लंदन में रह रहीं हैं। 

जानें उनसे जुड़ी कुछ खास बातेंः-

1) 12 साल की उम्र में फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री
मुमताज का जन्म 31 जुलाई, 1947 को मध्यवर्गीय मुस्लिम परिवार में हुआ। परिवार की अार्थिक हालत अच्छी नहीं हाेने के कारण उन्हें महज 12 साल की उम्र में ही फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखना पड़ा। हालांकि शुरूअात में उन्हें फ़िल्मों में छोटे-मोटे रोल करने काे मिले। 

2) दारा सिंह की हीरोइन
उनकी किस्मत का टर्निंग प्वाइंट वह था, जब उन्हाेंने दारा सिंह जैसे स्टार के साथ काम किया। उस समय बहुत सी अभिनेत्रियां दारा सिंह के साथ काम करने से बचतीं थीं। इसका बात का फायदा उठाकर मुमताज़ ने उनके साथ करीब 16 फ़िल्में कीं, जिनमें से 10 फ़िल्में जबर्दस्त हिट साबित हुईं। 

3) शम्मी कपूर का प्रपाेजल ठुकराया
मुमताज और शम्मी कपूर के प्यार के चर्चे उस समय चाराें तरफ थे। पत्नी गीता बाली की मौत के बाद शम्मी कपूर मुमताज को बेहद पसंद करने लगे थे। एक दिन उन्हाेंने अपने प्यार का इजहार करते हुए मुमताज के सामने शादी का प्रपाेजल रखा। लेकिन अपने करियर की वजह से मुमताज ने उनका यह अॉर्फर ठुकरा दिया।

4) 'दो रास्ते' ने बना दिया हिट
ममुताज और राजेश खन्ना की 1969 में आई फिल्म 'दो रास्ते' ने उन्हें फेमस कर दिया। इस फिल्म के अलावा उन्होंने राजेश खन्ना के साथ  'बंधन' (1969), 'सच्चा झूठा' (1970), 'दुश्मन' (1971), 'अपना देश' (1972), 'आप की कसम' (1974), रोटी (1974), 'प्रेम कहानी'' (1975) सहित करीब 10 फिल्मों में काम किया है।

5) ब्रेस्ट कैंसर से जीती जंग
फिल्म इंडस्ट्री काे अलविदा कहने के बाद मुमताज़ के सामने वह सच अाया, जिसने उनकी जिंदगी हिला कर रख दी। उन्हें पता चला कि वह ब्रेस्ट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रही है। हालांकि उन्हाेंने हिम्मत नहीं हारी और एक फाइटर की तरह इस बीमारी से बाहर निकलीं।

6) लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड
साल 1971 में संजीव कुमार के साथ 'खिलौना' फ़िल्म के लिए उन्हें फ़िल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड मिला। 1996 में उन्हें फ़िल्मफेयर ने लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static