भारत के 5 अनोखे रेलवे स्टेशन, इनमें से एक पर जाने के लिए लगता है वीजा

punjabkesari.in Sunday, Oct 24, 2021 - 05:42 PM (IST)

देशभर में घूमने के लिए लोग ट्रेन से सफर करते हैं। इससे सफर करके हम एक से दूसरे शहर तक आसानी से पहुंच सकते हैं। वहीं भारत देश में करीब  7,325 रेलवे स्टेशन बने हुए है। इनमें से कई रेलवे स्टेशनों की खूबसूरती देखने वाली है। मगर इसके साथ ही कई रेलवे स्टेशन ऐसे है जो अपने अनोखेपन से जाने जाते हैं। चलिए आज हम आपको भारत के 5 अलग से रेलवे स्टेशन के बारे में बताते हैं...

भवानी मंडी

भवानी मंडी का रेलवे स्टेशन दिल्ली-मुंबई रेल लाइन पर स्थित है। ऐसे में इसका संबंध दो राज्यों से माना गया है। यह अनोखा स्टेशन राजस्थान और मध्यप्रदेश के बीच बंटा हुआ है। इसकी खासियत की बात करें तो स्टेशन पर ट्रेन का इंजन एक राज्‍य में तो ट्रेन के गार्ड का ड‍िब्‍बा दूसरे राज्‍य में खड़ा होता है। ऐसे में रेलवे स्टेशन के एक ओर राजस्थान तो दूसरे छोर पर मध्य प्रदेश राज्‍य का बोर्ड लगा है।

PunjabKesari

नवापुर रेलवे स्टेशन

नवापुर रेलवे स्टेशन भी गुजरात और महाराष्ट्र दो राज्यों में बंटा हुआ है। इस रेलवे स्टेशन पर आपको बेंच पर बैठने पर ध्यान रखना होगा कि आप किस राज्य में बैठे हैं। दरअसल बेंच के एक भाग पर महाराष्ट्र तो दूसरे हिस्से में गुजरात लिखा हुआ है। साथ ही इस रेलवे स्टेशन की खासियत है कि यहां पर हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती, मराठी आदि कई भाषाओं में घोषनाएं होती है। ताकि यात्रियों को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो। बता दें, इस स्टेशन का जब निर्माण हुआ था तब महाराष्ट्र और गुजरात दोनों एक ही राज्य माने जाते थे। मगर 1 मई 1961 में दोनों राज्यों में विभाजन होने पर इनके बीच नवापुर स्टेशन आ गया।

PunjabKesari

बेनाम रेलवे स्टेशन

पश्चिम बंगाल के बर्धमान जिले में एक बेनाम यानि बिना किसी नाम का स्टेशन है। इस रेलवे स्टेशन का निर्माण 2008 में बर्धमान टाउन से 35 किलोमीटर दूर बांकुरा-मैसग्राम रेल लाइन पर किया गया था। उस समय इस स्टेशन को रैनागढ़ कहा जाता था। मगर बात में रैना गांव के लोगों को यह नाम पसंद नहीं आया और उन्होंने रेलवे बोर्ड से इसकी शिकायत भी की। फिर इस रेलवे स्टेशन का नाम हटा दिया गया और तब से यह बिना नाम वाला ही रेलवे स्टेशन है।  

PunjabKesari

झारखंड का बेनाम स्टेशन

पश्चिम बंगाल की तरह झारखंड की राजधानी रांची से टोरी जाने वाली ट्रेन भी एक बेनाम स्टेशन से गुजरती है। इस स्टेशन पर 2011 में जब पहली बार ट्रेन चली थी तब इसका नाम बड़कीचांपी रखने की बात हुई थी। मगर इसपर कमले गांव का विरोद्ध होने पर यह स्टेशन बेनाम यानि बिना नाम का है। दरअसल, उस दौरान कमले गांववालों का कहना था कि इस रेलवे स्टेशन को बनाने के लिए उनके गांव की जमीन व मजदूर लगे थे। ऐसे में इसका नाम कमले स्टेशन होना चाहिए।

PunjabKesari

अटारी

जैसे की सभी जानते हैं कि देशभर में घूमने के लिए किसी को भी वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है। मगर फिर भी आपकी जानकारी के लिए बता दें अमृतसर के अटारी रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए आपको पाकिस्तान का वीजा की जरूरत पड़ेगी। वीजा के बिना आने पर लोगों को सजा हो सकती है। भारत-पाकिस्तान पर बने इस रेलवे स्टेशन पर हर समय सुरक्षा बालों की सख्त निगरानी रहती है। ऐसे में अगर कोई बिना वीजा के मिले तो उसपर तुरंत 14 फोरन एक्ट के तहत मामला दर्ज हो सकता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static