इंतजार खत्म! आज से देश में शुरू होगा टीकाकरण, जानिए अहम बातें

punjabkesari.in Saturday, Jan 16, 2021 - 10:37 AM (IST)

कोरोना के खिलाफ भारत की तैयारी पूरी जोरों शोरों पर हैं। आज देश के हर नागरिक के लिए बेहद खास दिन है। आज देश भर में इसकी वैक्सीनेशन दी जाएगी। इस पल का इंतजार लोगों को कब से था और आखिकार वो दिन आ ही गया है। आपको बता दें कि आज सुबह 10.30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसका शुभारंभ करेंगे। यह देश का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है। आपको बता दें कि दो स्वदेशी वैक्सीन ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका की कोवीशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के टीके देश के अलग-अलग केंद्रों पर पहुंच चुकी हैं।

PunjabKesari

वैक्सीन को लेकर अहम बातें 

1. आज सुबह 10.30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से करेंगे वैक्सीनेशन का शुभारंभ।
2. खबरों की मानें तो पीएम मोदी CoWIN एप को भी लॉन्च करेंगे जो इस टीकाकरण में एक बेहद अहम भूमिका निभाएगा।
3. आपको बता दें कि आज देशभर में कुल 3,006 केंद्रों से टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी। पहले दिन एक केंद्र पर 100 लोगों को टीका लगाने की तैयारी है।
4. यह अभियान प्रतिदिन सुबह 9 से शाम 5 बजे तक आयोजित किया जाएगा।
5.  स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो टीकाकरण अभियान के पहले चरण में  जिसके पहले चरण में हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीका लगाया जाएगा। फिर इसके अलावा गंभीर बीमारी से जूझ रहे  50 साल से कम उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा।

PunjabKesari
6. इस टीकाकरण अभियान के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी है। आप 1075 पर कॉल करके आप कोई भी जानकारी ले सकते हैं।
7. CoWIN एप से टीकाकरण प्रक्रिया की निगरानी होगी
8. कोरोना टीका लगवाने के लिए कहीं रजिस्ट्रेशन करना होगा।
9. कोरोना का टीका लगवाना स्वैच्छिक है। यानी आप अपनी मर्जी के हिसाब से टीका लगवा सकते हैं।

किन्हें नहीं लगवानी चाहिए वैक्सीन

आपको बता दें कि एलर्जी, प्रेगनेंट व ब्रेस्टफीडिंग करना वाली महिलाएं या किसी बीमारी से ग्रस्त लोगों को वैक्सीन नहीं दी जाएगी। वहीं इसके साथ टीनएज बच्चों को भी वैक्सीन नहीं दी जाएगी क्योंकि उनके ऊपर असर की स्टडी अभी जारी है इसलिए उन्हें थोड़ा इंतजार करना होगा।इसके अलावा कोरोना मरीजों को भी तब तक वैक्सीन नहीं दी जाएगी, जब तक वो पूरी तरह ठीक नहीं हो जाते।

वैक्सीन लगवाने के बाद भी सावधानियां बरतें 

वैक्सीन लगवाने का अर्थ यह नहीं है कि आपको सावधानियां नहीं बरतनी चाहिए बल्कि आपको मास्क पहनना और सोशल डिस्टेसिंग रखनी चाहिए तभी वैक्सीन असरदार होगी। 

PunjabKesari

साइड इफैक्ट्स आए नजर तो डॉक्टर से करे संपर्क 

अगर आप वैक्सीन लेते हैं तो अगर आपमें कोई साइड इफैक्ट्स नजर आते हैं तो आप तुंरत डॉक्टर से संपर्क करें। क्योंकि बार बार यह बात कही जा रही है कि प्रेग्नेंट महिलाएं, एलर्जी की समस्या वाले लोग, छोटे बच्चे, मेडिकल कंडीशन वाले लोग सोच समझकर वैक्सीन लगवाएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static