इस तरह Diet में शामिल करें मखाना, कुछ ही दिनों में कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

punjabkesari.in Friday, May 19, 2023 - 05:04 PM (IST)

मखाने के बारे में हमें ज़्यादा कुछ कहने की जरूरत नहीं है। क्योंकि ये सालों से हमारे देश में अलग-अलग रूप में खाया जा रहा है। मखाना दरअसल कमल के फूल के बीज से बनता है जिस कारण बहुत लोग इसे फूल मखाना भी कहते हैं। बता दें कि इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं। मखाने में हेल्दी फैट, फॉस्फोरस, विटामिंस और कैलोरी भी भरपूर मात्रा में मिलती है।

प्रेगनेंसी में फायदेमंद

प्रेगनेंसी में मखाना प्रेग्नेंट महिलाओं और शिशु दोनों के लिए लाभदायक होता है। मखाना खाने से गर्भवती महिलाओं को हर तरह के जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. इसके सेवन से शारीरिक कमजोरी दूर होती है और थकान दूर होती है।

PunjabKesari

कंट्रोल करता है ब्लड शुगर लेवल

खाली पेट मखाना खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। डायबिटीज रोगियों के लिए मखाना एक अच्छा फूड माना गया है।

 

PunjabKesari

हार्ट के लिए फायदेमंद

 

मखाना में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं जो हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है। हृदय संबंधी समस्याओं में अगर आप मखाने को अपने ब्रेकफास्‍ट में शामिल करें तो यह लाभदायक होता है। यह हार्ट को हेल्दी रखता है और बीपी को भी कंट्रोल में रखता है।

PunjabKesari

तनाव करें दूर

अक्सर लोगों को तनाव के कारण नींद न आने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में 1 गिलास गर्म दूध के साथ कुछ मखाने खाने से तनाव कम होने में मदद मिलती है। साथ ही अच्छी व गहरी नींद आती है।

PunjabKesari

 

हड्डियों और मांसपेशियों को करें मजबूत

मखानों में कैल्शियम और फॉस्फोरस दोनों भारी मात्रा में मौजूद होते है। ऐसे में नियमित रूप से इसका सेवन करने से हड्डियों और मांसपेशियों में मजबूती आती है। ऐसे में एक्सपर्ट्स द्वारा इसे खासतौर पर बच्चों और बूढ़ों को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है।

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kirti

Recommended News

Related News

static