किस पोजीशन में सोना है सेहत के लिए बेस्ट, जानिए सही तरीका

7/9/2020 10:24:22 AM

स्वस्थ रहने के लिए जितना जरूरी हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज है उतना ही भरपूर नींद भी है। एक्सपर्ट के मुताबिक, हर व्यक्ति के लिए कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूरी है। मगर, इसके साथ यह ध्यान भी चाहिए कि आप सही पोजिशन में सो रहे हैं या नहीं। गलत पोजिशन में सोने से ना सिर्फ आपकी नींद में खलल पड़ता है बल्कि मांसपेशियों में ऐठंन, गर्दन दर्द जैसी समस्याएं भी हो सकती है।

हर समय नींद व थकान सताती है तो जाए अलर्ट

आजकल लोग पूरी नींद लेने के बाद भी थका हुआ और सुस्ती महसूस करते हैं। उन्हें लगता है कि ऐसा पूरी नींद ना लेने की वजह से हो रहा है लेकिन जबकि इसका कारण आपका गलत पोजिशन में सोना होता है। इससे आपको मेंटल रेस्ट नहीं मिल पाता, जिससे थकावट, एंग्जाइटी जैसी परेशानियां बढ़ जाती है।

क्या है सोने की सही पोजिशन?

सोने की सही पोजिशन है शवासन यानि एकदम सीधे होकर सोना। इसे सोल्जर पोजीशन (Soldier Position) भी कहा जाता है। पीठ के बल हाथों को सीधा करते हुए सोना सबसे अच्छी मुद्रा मानी जाती है। यह एक ऑटो सजेशन यानि मेडिटेशन प्रोसेस है, जिससे शरीर और दिमाग रिलैक्स होता है। वहीं अगर आप चाहे तो सुबह 10-15 मिनट योगासन भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

बिना तकिए के सोना फायदेमंद

इस पोजिशन का ज्यादा तभी मिलेगा जब आप बिना तकिए के सोएंगे। इससे रीढ़ की हड्डी सीधी रहेगी और पेट में एसिड भी नहीं बनेगा। साथ ही इससे अनिद्रा और चेहरा की झुर्रियों की समस्या भी दूर रहती है.

सिरदर्द, एंग्जाइटी से मिलेगी राहत

इस पोजिशन में सोने से ना सिर्फ थकावट दूर होगी बल्कि यह सिरदर्द, एंग्जाइटी, कमर व पीठ दर्द और गदर्न दर्द से भी आराम मिलेगा।

PunjabKesari

ब्रेक रुटीन में बदलाव की जरूरत

जब भी ब्रेक लेना हो तो उस समय शवासन करें। इससे सकारात्मक ऊर्जा आएगी और आप मेंटली व फिजिकली फिट रहेंगे।

लॉग पोजीशन भी है सही

अगर आप करवट लेकर सोना चाहते हैं तो उसके लिए लॉग पोजीशन (Log Position) भी सही है। इसमें एक तरफ करवट लेकर बाजुओं व पैरों की सीधा रखना होता है। मगर , सारा भार एक तरफ होने से पीठ व कमर दर्द हो सकता है इसलिए करवट बदलते रहें। साथ ही पैरों के बीच तकिया फंसाकर सोने से भी सपोर्ट मिलेगा।

PunjabKesari

अगर आप भी अपने शरीर को प्राकृतिक रूप से निरोगी रखना चाहते हैं तो आप ही अपनी सोने की आदच बदलें।


Anjali Rajput

Related News