Gajra Style Tips:  गजरे के साथ अपनी खूबसूरती में लगाए चार-चांद

punjabkesari.in Thursday, Nov 03, 2022 - 03:12 PM (IST)

शादी का सीजन शुरू हो चुका है और इस दौरान महिलाएं डिजाइनर कपड़ों से लेकर ज्यूलरी तक सब अप-टू-डेट और लेटेस्ट ही चाहती हैं। ट्रडीशनल कपड़ों और ज्यूलरी के साथ अगर हेयरस्टाइल और मेकअप भी वैसा ही परफेक्ट हो जाए तो बात सोने पर सुहागे जैसी हो जाती है। हेयरस्टाइल की बात करें तो वो भी एकदम ट्रडीशनल ही पसंद किया जा रहा है। हेयरस्टाइल में इन दिनों गजरा लगाने का खूब चलन है हालांकि ये कोई नया फैशन नहीं है। सदियों से महिलाएं गजरे के खुशबूदार फूलों से अपने बालों को महकाती आई है। दक्षिण भारत में तो हर महिला पूजा, त्योहार या शादी में गजरा लगाना नहीं भूलती क्योंकि खूबसूरती के साथ साथ गजरा विशेष महत्व भी रखता है। 

PunjabKesari

सुख -समृद्धि से जोड़ा जाता है गजरे के श्रृंगार को

गजरे में इस्तेमाल होने वाले सफेद और बेला-चमेली के फूल देवी मां लक्ष्मी को बहुत पसंद है। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए चमेली के फूल चढ़ाए जाते हैं। विवाहित महिलाओं को मां लक्ष्मी के सामान माना जाता है। वही दूसरी ओर यह भी मान्यता है कि फूलों को बालों में लगाने से समृद्धि आती है और घर में सुख भी आता है।

PunjabKesari

गजरा लगाने के अलग-अलग स्टाइल

गजरे को स्टाइल करने के भी बहुत से तरीके से आप जूड़े से लेकर खुले बालों में इसे स्टाइल कर सकती हैं। साड़ी, लहंगा हो या ट्रडीशनल सूट, आप गजरे को अपनी पसंद और हेयरस्टाइल के हिसाब से कैरी कर सकती है। एक्ट्रेस शहनाज गिल ने हाल ही में साउथ इंडियन स्टाइल साड़ी पहनीं और उसी से मैच खाती ज्यूलरी और गजरा अपने बालों में सजाया। लोगों को शहनाज का यह देसी अंदाज बहुत पसंद आया। उन्होंने हेयरबन किया था और बॉर्डर पर गजरा लगाया।

PunjabKesari

चोटी व खुले बालों में भी खूब जंचता है गजरा

गर्लिश लुक रखना चाहती हैं तो आप गजरे को चोटी व खुले बालों में सजा सकती है जैसे-एक्ट्रेस सोनम कपूर ने अपनी संगीत सेरेमनी में लगाया था। सोनम ने अपनी चोटी को गजरा से सजाया था और उनका यह हेयरस्टाइल काफी चर्चा में भी रहा था। अगर आप बालों को खुला छोड़ना चाहती है तो हाफ हेयर बनाए और उसमें गजरा लगाए एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर की तरह। इससे आप अपनी सिंपल लुक को भी स्टाइलिस्ट बना सकती है। गजरा के अलावा भी आप बालों की खूबसूरत बढ़ाने के लिए कलरफुल फूल लगा सकती है।

PunjabKesari

सिर्फ गजरा नहीं और फूल भी बढ़ाएंगे बालों की शोभा

जरूरी नहीं कि आप सिर्फ गजरे को ही ऑप्शन में रखें। चमेली और मोगरे के फूल की बजाए आप गुलाब, गेंदे, लीली, लेवेंडर, यैलो व अन्य कई तरह के फ्लॉवर इन दिनों खूब ट्रैंड में है। आप गजरे की जगह इन फूलों का इस्तेमाल भी अपने हेयरस्टाइल को स्टाइलिश बनाने में कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static