लंबी उम्र के लिए डाइट: 100 साल से ज्यादा जीना चाहते हैं तो डाइट में लें ये चीजें

punjabkesari.in Tuesday, Nov 16, 2021 - 09:55 AM (IST)

अधिक समय तक भला कौन नहीं जीना चाहता? अगर आप स्वस्थ रहकर 100 साल तक जीते हैं तो इससे बेहतर जीवन हो ही नहीं सकता। मगर, आजकल लोग 50 के बाद ही हाई ब्लड प्रेशर, दिल के रोग, डायबिटीज के अलावा कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों घेर लेती हैं। वास्तव में, मानव शरीर को ठीक से काम करने के लिए कई विटामिन और खनिजों की जरूरत होती है। हम रोज जो भी खाते हैं उससे शरीर को सही मात्रा में पोषण नहीं मिल पाता। कई स्टडीज में भी साबित हो चुका है कि इंसान की घटती उम्र के पीछे गलत खानपान ही है।

ऐसे में आपको जरूरत है एक डाइट प्लान की, ताकि शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलें। आज हम आपको एक ऐसे डाइट प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी उम्र 100 साल तक बढ़ जाएगी।

कच्चा शहद

कच्चे शहद में एंटीकैंसर, एंटी-इंफ्लामेशन, एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे तत्व होते हैं कैंसर और हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम करते हैं। वहीं, शहद लीवर, कोलोरेक्टल और ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारियों में कारगर है।

PunjabKesari

बकरी का दूध

बकरी के दूध से बना केफिर प्रोटीन, वसा, विटामिन और अमीनो एसिड का बेहतरीन स्रोत है जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ कैंसर व ट्यूमर से भी बचाव करता है। अध्ययन के अनुसार, केफिर ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को 56% तक कम कर सकता है।

अनार

अनार का सेवन ना सिर्फ शरीर में खून की कमी को पूरा करता है बल्कि यह एनीमिया, दिल के रोग, कैंसर से भी बचाव रखता है। साथ ही इसका सेवन त्वचा में ग्लो भी बढ़ाता है और एंटी-एजिंग समस्याओं से भी बचाता है।

PunjabKesari

कच्चा केला

कच्चा केला पोटैशियम, विटामिन्स, आयरन और फोलेट का पावर हाउस होता है। यह डायबिटीज में बहुत फायदेमंद होता है। वहीं, हरा केला खाने से किडनी के कैंसर का खतरे 50% तक कम किया जा सकता है।

किण्वित फूड्स

किण्वित यानि फर्मेंटेड फूड्स मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के साथ आंतों के लिए फायदेमंद है। इससे पाचन तंत्र ठीक से काम करता है, जिससे कब्ज, गैस, अपच और एसिडिटी जैसी समस्याएं नहीं होती। वहीं, इनमें लैक्टिक एसिड होता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। इसके लिए डाइट में बैरीज, एनिमल फैट, मशरूम, अंडे, साल्मन फिश आदि लें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static