Vastu Tips: गलत दिशा में रखी तिजोरी खत्म कर देगी घर की बरकत

punjabkesari.in Friday, Sep 17, 2021 - 04:15 PM (IST)

वास्तु शास्त्र के अनुसार तिजोरी लगभग हर किसी के घर में होती है, फिर चाहे वो अलमारी के साथ अटैक ही क्यों ना हो। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में तिजोरी रखते समय बहुत सावधान रहना चाहिए क्योंकि इसकी दिशा घर की सारी बरकत खत्म कर सकती है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि तिजोरी को किस दिशा में रखना सही होती है।

कहां रखें तिजोरी

वास्तु के अनुसार, तिजोरी या लॉकर दीवार के दक्षिण दिशा में रखनी चाहिए, ताकि उसका मुंह उत्तर या पश्चिम दिशा में खुले। इसके अलावा आप तिजोरी को ऐसे भी रख सकते हैं कि वो पूर्व दिशा में खुले। शास्त्रों के अनुसार ,उत्तर दिशा के स्वामी कुबेर और पूर्व दिशा में इंद्र देव को माना जाता है। इससे ना सिर्फ धन में बरकत बल्कि परिवार में खुशियां भी बरकरार रहती हैं।

PunjabKesari

इस दिशा में ना हो तिजोरी

ध्यान रहे कि तिजोरी का मुख कभी दक्षिण दिशा की ओर न हो। यह दिशा यम की दिशा है और इस दिशा में छाती का मुंह खोलने का अर्थ है मुसीबतों को बुलाना।

शुक्रवार को करें ये काम

शुक्रवार को घर या दुकान की तिजोरी में मां लक्ष्मी का प्रिय कमल का फूल रखें और इसे हर 1 महीने में बदलते रहें। शास्त्रों के अनुसार, इससे माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

खाली ना रखें तिजोरी

तिजोरी का दरवाजा बाथरूम या टॉयलेट के सामने नहीं होना चाहिए। माना जाता है कि इससे धन की बरकत उड़ जाती है। साथी ही तिजोरी या पर्स को कभी भी खाली ना रखें।

तिजोरी में रखें यह 1 चीज

चाहकर भी पैसे नहीं टिकता तो शुक्रवार के दिन तिजोरी में 5 कौड़ियां रखें। इससे धन में बरकत रहेगी और कभी पैसों की कमी नहीं होगी।

PunjabKesari

गंदे हाथों से ना खोले तिजोरी

अलमारी व तिजोरी को खोलते समय जूते-चप्पल ना पहनें क्योंकि इसमें माता लक्ष्मी व कुबेर देवता का वास माना जाता है। साथ ही तिजोरी को गंदे हाथों से ना छुएं और धूप भी करें।

पैसा खा जाती हैं तिजोरी में रखी ये चीजें

मान्यता है कि तिजोरी में मुकदमे और वाद-विवाद से संबंधित कोई भी डॉक्यूमेंट्स नहीं रखना चाहिए क्योंकि ये चीजें पैसे की बर्बादी करवाती हैं।

धन में बरकत बढ़ाने के टोटकें

. गुरुवार के दिन तिजोरी में 7 हल्दी की गांठें रखें और भगवान विष्णु जी का कोई भी सिद्ध मंत्र 108 बार पढ़ें। इससे धन में बरकत होगी।
. चूंकि कुबेर धन के देवता है इसलिए तिजोरी में कुबेर यंत्र या श्रीयंत्र रखना शुभ माना जाता है।
. तिजोरी में हमेशा लाल कपड़ा बिछाकर रुपए रखने चाहिए। इससे घर में देवी लक्ष्मी का वास रहता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static