इन बड़े संकेतों को इग्नोर किया तो 40 से पहले ही हो जाएगी बीमारियों की शिकार!

punjabkesari.in Saturday, Mar 05, 2022 - 04:26 PM (IST)

एनीमिया यानि खून की कमी ज्यादातर महिला को ही होती है इसके पीछे के बहुत से कारण हो सकते हैं। जैसे-पीरियड्स के दौरान काफी ब्लड निकल जाता है। इसके अलावा प्रैगनेंसी और डिलीवरी के दौरान भी ऐसा हो जाता है। वहीं अगर डाइट में आयरन की कमी हो जाए तो भी.. हालांकि महिलाएं शरीर में खून की कमी के लक्षणों को देखकर भी अनदेखा कर देती है जिसका नतीजा सेहत से जुड़ी परेशानियां सामने आ खड़ी होती हैॆ। 

जब शरीर में खून की कमी होती है तो वह कई तरह से संकेत देता है। 

-जैसे हर समय थकान रहती हैं कमजोरी महसूस होती है और चिड़चिड़ापन रहता है। 
-सांस लेने में दिक्कत और दिल की धड़कन असामान्य होने लगती है
-सिर में दर्द, किसी काम में ध्यान नहीं लगता
-चक्कर आना, पैर में मरोड़ पड़ने
-हाथ पैर सुन्न या ठंडे होने
-त्वचा में पीलापन
-हड्डी, छाती, जोड़ों और पेट में दर्द, आदि

ये सारे लक्षण खून की कमी होने के ही हैं। 

PunjabKesari

महिलाओं में कितना खून होना जरूरी

जहां पुरूष के शरीर में 13 ग्राम डीएल हीमोग्लोबिन होना चाहिए। वहीं महिलाओं को 12 ग्राम डीएल की जरूरत होती है अगर इससे कम हो तो शरीर में खून की कमी मानी जाती है। महिलाओं के अलावा बच्चों को भी एनीमिया की प्रॉब्लम हो सकती है। बच्चों में भी 12 से 14 ग्राम खून होना चाहिए सामान्य तौर पर 12 ग्राम से कम हीमोग्लोबिन होने पर माना जाता है कि बच्चा एनीमिक है। ऐसा होने पर बच्चों के विकास पर असर पड़ता है। हड्डियों संबंधी समस्या  हो सकती हैं। बच्चा सुस्त कमजोर होने लगता है। 

आयरन की कमी होने पर क्या करें?

बता दें कि आयरन की कमी होने पर डॉक्टर आयरन सप्लीमेंट्स देते हैं जिसमें फोलेट और विटामिन बी-12 सप्लीमेंट्स होते हैं। आप अच्छी डाइट खाकर नैचुरल तरीके से शरीर में खून की कमी को दूर कर सकते हैं।

PunjabKesari

खून की कमी होने पर खाएं ये चीजें

. अच्छी डाइट का इसमें अहम रोल है। खून की कमी दूर करने के लिए आयरन भरपूर चीजें खाएं जो आपको सूखे मेवे जैसे किशमिश, खुबानी, हरी पत्तेदार सब्जियां, पालक, साबुत अनाज, ब्राउन चावल, गेहूं, मटर, नट्स, अंडे, सोयाबीन, मीट आदि में मिलेगी।
. इसी के साथ टमाटर, गाजर, अनार और चुकंदर खाएं इनका जूस पीएं। यह भी खून बढ़ाने में मदद करती हैं। खाने के बाद गुड़ जरूर खाएं। इससे भी खून बनता है।

अगर ऐसे लक्षण दिखे तो डॉक्टर से जरूर मिलें लेकिन याद रखें कि आयरन की ज्यादा मात्रा नुकसान देह भी हो सकती है तो लिवर को डेमेज कर सकती है और  हैल्थ प्रॉब्लम भी पैदा कर सकती हैं इसलिए कोई भी सप्लीमेंट्स लेने से पहले डाक्टरी सलाह जरूर लें। 

PunjabKesari

खून की कमी शरीर में ना होने दे क्योंकि ऐसा होने पर कई हैल्थ प्रॉब्लम शुरू हो जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static