IAS ऑफिसर ने शेयर की अपनी मार्कशीट, कहा- जिंदगी बोर्ड के रिजल्ट से आगे है

punjabkesari.in Thursday, Jul 16, 2020 - 12:11 PM (IST)

स्कूल या कॉलेज में पढ़ रहे बच्चों का फोक्स बस एक ही चीज पर होता है कि हमें हर विषय में अच्छे अंक लेने हैं । हां हम इस बात से तो इन्कार नहीं कर सकते कि अंक जरूरी नहीं होते लेकिन ये हमारी सफलता का फैसला नहीं ले सकते हैं। बहुत सारे बच्चे ऐसे होते हैं जो कम अंक आने के कारण खुद की जिंदगी को खत्म कर लेते हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसी खबर बताते हैं जिसे सुन आप की भी सोच बदल जाएगी। 

PunjabKesari

बच्चों की इस सोच को बदलने के लिए हमारे बॉलीवुड में एक फिल्म भी बन चुकी हैं 3 Idiots जिसमें यह दिखाया गया था कि अंकों से ज्यादा जरूरी समझ होती हैं कि आप उस विषय को कितने अच्छे से समझ रहे हैं न कि सिर्फ अंको के लिए उसे याद रख रहे हैं। वहीं आजकल तो 12वीं और 10 वीं वालों के रिजल्ट आ रहे हैं कुछ बच्चे अपने अंक देखकर खुश होगें वहीं कुछ निराश भी होगें ..लेकिन हाल ही में एक IAS ऑफिसर ने अपनी 12वीं क्लास की मार्कशीट को अपने ट्वीटर अकाउंट पर साझा किया जिसे देख आपकी ये सोच बदल जाएगी कि जिंदगी में सिर्फ अंक ही जरूरी होते हैं। 

IAS ऑफिसर ने शेयर की अपनी मार्कशीट 

IAS ऑफिसर नीतिन सागवान ने ट्वीटर अकाउंट पर मार्कशीट साझा करते हुए लिखा ,' 12वीं के एग्जाम में मुझे केमिस्ट्री में 24 अंक मिले थे, पासिंग नंबर से सिर्फ एक अधिक। लेकिन उसने यह तय नहीं किया कि मैं अपने जीवन से क्या चाहता था। अंकों के बोझ में बच्चों को मत दबाओ, जिंदगी बोर्ड के परिणामों की तुलना में बहुत बड़ी है। परिणामों को आत्मनिरीक्षण के तौर पर देखें… आलोचना के लिए नहीं। ये ट्वीट आते ही वायरल हो गया। 

वायरल हो रहा ट्वीट

ट्वीट करते ही ये वायरल हो गया और ये सुर्खीयों में छा गया । इसके बाद नीतिन ने एक ट्वीट किया और लिखा , ' ओह, तो ये अब हर जगह ही! लेकिन मुझे खुशी है कि यह संदेश इतने सारे माता-पिता तक पहुंच गया है और आशा है कि यह छात्रों के जीवन को आसान बना देगा, जो अपने माता-पिता या उनकी इच्छा के अनुसार स्कोर कर सकें। इस विचार को स्थान देने के लिए सभी मीडिया प्लेटफार्मों का धन्यवाद। 

IAS ऑफिसर के इस ट्वीट के बाद बहुत सारे बच्चों की इस सोच में बदलाव आएगा कि सफलता पाने के लिए जरूरी नहीं नंबर ही अच्छे हों आपकी कड़ी मेहनत और उस विषय को समझना ही आपको सफलता दिला सकता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static