बवासीर का घरेलू इलाज

punjabkesari.in Saturday, Feb 11, 2017 - 06:45 PM (IST)

Health : बवासीर, जिसे अग्रेंजी में पाइल्स कहते हैैं। बवासीर दो तरह की होती हैं, एक तो अंदरूनी और दूसरी बाहरी। अंदरूनी बवासीर में मसा अंदर की तरफ होता है और वह दिखाई नहीं देता लेकिन बाहरी बवासीर जो है उसमें गुदा बाहर की तरफ होता है, जिससे मल त्यागते समय खून निकलता है। इसके अलावा मस्से सूज कर मोटे हो जाते है जो काफी दर्द देते हैं। इसके लिए लोग दवाइयों और ऑपरेशन का सहारा लेते हैं लेकिन इस समस्या में घरेलू नुस्खे भी कारगर साबित हो सकते हैं। आज हम बवासीर से जुड़े नुस्खे बताते हैं लेकिन इन्हें अजमाने से पहले एक बार डॉक्टरी सलाह जरूर लें। 


 
50 ग्राम बडी इलायची तवे पर रख कर जला लें, ठंडी होने पर इसे पीस लें। रोज सुबह 3 ग्राम चूर्ण ताजे पानी से लें। ऐसा लगातार 15 दिनों तक करें। आपको फर्क दिखाई देगा। 

 

दूध का ताजा मक्खन और काले तिल दोनों को एक-एक ग्राम मिलाकर खाने से बवासीर में फ़ायदा होता है।

 

बवासीर में छाछ अमृत के समान है इसलिए रोजाना छाछ में सेंधा नमक (काला नमक) मिलाकर इसका सेवन करें।

 

प्याज के छोटे-छोटे टुकड़े करने के बाद सुखा लें, सूखे टुकड़े को 10 ग्राम घी में तलें, बाद में 1 ग्राम तिल और 20 ग्राम मिश्री मिलाकर इसका सेवन करें। 

 

सुबह-शाम को बकरी का दूध पीने से खूनी बवासीर से राहत मिलती है।

 

एक चम्मच आंवले का चूर्ण सुबह-शाम शहद के साथ लेने पर बवासीर में लाभ मिलता है,इ ससे पेट के अन्य रोग भी खत्म होते हैं।

 

गुड़ के साथ हरड़ खाने से बवासीर में फायदा होता है। इसके अलावा मूली का नियमित सेवन करने से बवासीर ठीक हो जाती है।

 

खूनी बवासीर में नींबू को बीच से काटकर उस पर 4 ग्राम कत्था पीसकर बुरक दें। उसे रात में छत पर रख दें, सुबह दोनों टुकड़ों को चूस लें,यह प्रयोग 5 दिन तक करें। यह खूनी बवासीर की उत्तम दवा है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static