होली पर खा लिया है हद से ज्यादा Oily Food तो तुरंत कर लें ये काम, नहीं होगी कोई परेशानी

punjabkesari.in Thursday, Mar 09, 2023 - 10:37 AM (IST)

कल पूरे भारत में होली का त्योहार बहुत ही धूमधाम से मनाया गया है। सभी ने मिठाईयों से लेकर ऑयली फूड इस दौरान जमकर खाए हैं, लेकिन इन सब चीजों का सेवन करने के बाद कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी बढ़ने लगता है। ऐसे में अगर आपने भी होली में जमकर मीठा और ऑयली फूड खा लिया है तो आज इस तरह की डाइट का सेवन करके आप शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। ऑयली फूड्स खाने के बाद इस तरह की डाइट शामिल करके आप खुद को हैल्दी रख सकते हैं।

हरी सब्जियां 

ऑयली खाने के बाद आप डाइट में हरी सब्जियां शामिल कर सकते हैं। विटामिन, फाइबर और मिनरल से भरपूर आहार का सेवन करके आप स्वंय को तंदरुस्त रख सकते हैं। खाने में हरी सब्जियां शामिल करें और इस बात का ध्यान रखें कि इन्हें कम तेल में ही पकाएं।

PunjabKesari

स्प्राउट्स 

सुबह नाश्ते में आप स्प्राउट्स शामिल कर सकते हैं। रात में स्प्राउट्स को भिगो दें और अगले दिन नाश्ते में इसका सेवन करें। यह स्वाद होने के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद रहेंगे। 

डिटॉक्स ड्रिंक्स 

ऑयली पदार्थों का सेवन करने के बाद आप डिटॉक्स ड्रिंक का जरुर सेवन करें। इससे शरीर में विषाक्त पदार्थ बाहर निकलेंग। शोध के अनुसार, नींबू का रस पीने या फिर डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन करने से शरीर में चर्बी कम होती है। 

PunjabKesari

अदरक का सेवन

इसके अलावा अदरक भी आप ऑयली फूड का सेवन करने के बाद डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें एंटीफंगल और बैक्टीरिया रोधी गुण पाए जाते हैं जो शरीर में से बैक्टीरिया खत्म करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो शरीर को डिटॉक्स करने में भी सहायता करते हैं। 

लें अच्छी नींद 

अच्छी नींद लें ताकि आपका मूड बेहतर हो सके। होली की थकान के कारण भी आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं इसलिए होली के बाद पर्याप्त मात्रा में नींद लें। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static