ऐसे 7 टिप्स जो घर की नेगेटिव एनर्जी को कर देंगे Positive

6/10/2021 1:30:37 PM

घर में शुख-शांति , पॉजिटिव एनर्जी व शुद्ध वातावरण भला कौन नहीं चाहता। स्वस्थ शरीर और मन के लिए घर में सकरात्मक ऊर्जा का होना जरूरी भी बहुत है लेकिन आपकी कुछ छोटी-छोटी गलतियां नेगेटिव एनर्जी को बढ़ावा देती हैं। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिससे ना सिर्फ घर की नेगेटिव एनर्जी दूर होगी बल्कि वातावरण भी शुद्ध व पॉजिटिव दूर होगा।

सूर्य की रोशनी

घर में नकारात्मक ऊर्जा थका हुआ और उदासीन महसूस करवाती है। ऐसे में हर सुबह कम से कम कुछ घंटों के लिए घर में तेज धूप आने दें। माना जाता है कि सूरज की किरणें घर में आने से पॉजिटिव एनर्जी बढ़ती है।

PunjabKesari

नमक

घर को नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए नमक सबसे आसान तरीकों में से एक है। इसके लिए समुद्री नमक या हिमालयन गुलाबी नमक को एक बाल्टी गुनगुने पानी में डालें। इससे घर को धोएं या पोछा लगाएं। इसके अलावा घर के कोनों में एक कटोरी नमक का पानी आधे घंटे के लिए रख दें और फिर तुरंत पानी को फेंक दें। इससे घर की नेगेटिव एनर्जी दूर हो जाएगी।

अगरबत्तियां

नेगेटिव एनर्जी दूर करने के लिए केमिकल फ्री अगरबत्ती या शंकु जलाकर उसके धुएं को पूरे घर में फैला दें। इससे भी नेगेटिव एनर्जी दूर होगी और घर का वातावरण शुद्ध व सकारात्मक हो जाएगा।

शंख बजाए

शंख की आवाज घर में फैलने से पॉजिटिव एनर्जी बढ़ती है। वहीं, इसकी ध्वनि से तनाव दूर होता है और आप बीमारियों से भी बचे रहते हैं। घर में कामधेनु शंख रखना सबसे अच्छा माना जाता है।

PunjabKesari

दीवारों को पेंट करवाना

घर की दीवारों को साल में एक बार पेंट जरूर करवाना चाहिए। विशेषज्ञों का कहना है कि नकारात्मक ऊर्जा खत्म करने के लिए दीवारों को पीले रंग से पेंट करवाना सबसे अच्छा तरीका है।

ताली बजाना

हिंदू परंपराओं में भगवान की स्तुति छंद गाना, ताली बजाना, उंगलियां चटकाने के साथ की जाती है। मान्यता है कि इससे घर के वातावरण में हमेशा पॉजिटिविटी रहती हैं। ऐसे में पूजा करते समय आप भी इन नियमों का पालन करें।

घर की साफ-सफाई

घर में फैली गंदगी, बिखरा सामान नकारात्मकता को पनपने के लिए जगह देता है। ऐसे में घर की साफ-सफाई का ध्यान रखें और टूटी-फूटी चीजों को जल्द से जल्द ठीक करवाएं। पुरानी चीजों को जमा करके रखने से भी नेगेटिविटी आती है इसलिए उन्हें तुरंत फेंक दें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

static