तेजी से बढ़ रही है हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या, कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये पांच फूड्स

punjabkesari.in Tuesday, Apr 27, 2021 - 05:24 PM (IST)

आज के दौर में लोग अपने काम काज में इतना व्यस्त हो गए हैं कि उनकी पूरी जीवन शैली ही बदल गई है। रोजाना किसी तरह की शारीरिक गतिविधि न करना और घर पर यां आफिस में हर वक्त बैठे रहना , अच्छा खान-पान न मिलना इत्यादि से कोलेस्ट्रॉल की समस्या बहुत पैदा हो रही हैं।  कई रिसर्च के मुताबिक यह पाया गया  हैं कि दुनिया में सबसे ज्‍यादा मौत हार्ट की बीमारियों की वजह से होती है. और हार्ट की बीमारियों की सबसे बड़ी वजह हाई कोलेस्‍ट्रॉल माना जाता है। आपकों बतां दें कि हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं- गुड कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) व  बैड कोलेस्ट्रॉल।
 

 अगर शरीर में एलडीएल बहुत ज्यादा है और एचडीएल बहुत कम तो खून की नलियों में कोलेस्ट्रॉल जमना शुरू हो जाता हैं। जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता, औऱ यहीं कारण है कि हमे हार्ट और दिमाग में समस्या पैदा हो जाती है जो जानलेवा बन जाती है। दरअसल ये समस्या पूरी तरह से हमारे खानपान और लाइफस्‍टाइल पर निर्भर करती है।  तो आईए जानते हैं कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में जिन्हे अपनी डाइट में शामिल करने से इन भयानक बिमारियों से बचा जा सकता है।


हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन फूड को अपनी डाइट में करें शामिल- 

सैलमन फिश- सैलमन, मैकरल आदि ओमेगा-3 फैटी एसिड का बेहतरीन सोर्स हैं। अगर इसे हम अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो शरीर में गुड कोलस्‍ट्रॉल को बढ़ाया जा सकता है. इतना ही नहीं ये स्‍ट्रोक के खतरे से भी बचाने में मदद करता है।

लहसुन/ गार्लिक-  लहसुन हमारे शरीर के खून के पतला करने में बेहद सहायक है। इसके अलावा लहसुन ब्‍लड प्रेशर को भी कम करने में मदद करता है. इसमें मौजूद ऐलिसिन और अन्‍य प्‍लांट कॉम्‍पोनेंट एलडीएल कोलेस्‍ट्रॉल को कम कर हार्ट और स्‍ट्रोक के खतरे को भी कम करने में मदद कर सकते हैं. 
 

PunjabKesari

बादाम-  बादाम दिमाग को सेहतमंद करने में बहुत ही कारगार है। इसके अलावा बादाम के सेवन से ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है. असल में बादाम में मोनोअनसेचुरेटेड फैट काफी होते हैं. इसके अलावा इसमें कैल्शियम, मै‍ग्‍नीशियम, पोटैशियम जैसे तत्व भी पाए जाते हैं जो ब्‍लड प्रेशर को रेग्‍युलर रखने में भी हमारी मदद करता है। 
 

बीन्‍स- बीन्‍स  फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट के से भरपूर होते है। इसमें कैलोरी लो होती है जो वजन को बढ़ने नहीं देती। इतना ही नहीं बीन्स हार्ट को हेल्‍दी रखने में भी काफी सहायक है।


PunjabKesari


फ्रूट्स- फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए बहुत जरूर है।  सेव और अंगूर जैसे फलों में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेशन भरपूर मात्रा में पाए जाते है. वहीं इनमें प्‍लांट कॉम्‍पोनेंट भी भरपूर होते हैं जो बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static