NDMA ने वीडियो जारी कर बताया, कोरोना से जंग जीतने के लिए इम्यूनिटी को कैसे बनाए हथियार

punjabkesari.in Thursday, May 06, 2021 - 02:13 PM (IST)

कोरोना की दूसरी लहर के बीच अब तीसरी लहर का भी डर सताने लगा है। एक्सपर्ट के मुताबिक जैसे देश में कोरोना की दूसरी लहर लोगों पर हावी हुई पड़ी है, ऐसे में कोरोना की तीसरी लहर का आना तय है। वहीं इन सब के बीच  राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यानी NDMA ने एक वीडियो जारी कर यह बताया है कि आप कैसे शरीर की immunity को बढ़ा  सकते हैं और कोरोनावायरस से सुरक्षित रह सकते  हैं। NDMA ने यह वीडियो ट्वीटर हैंडल पर शेयर किया है। आईए जानते हैं वीडियों में बताई गई जानकारी के बारे में- 
 

इन चीज़ों को हमेशा ध्यान में रखें- 

कोरोना वायरस के संपर्क में आने से बचने के लिए हमें भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए। सार्वजनिक जगहों पर आप जाने से परहेज करें। इस वक्त कोरोना अपने पीक पर है। लिहाजा इस वक्त सबसे बेहतर उपाय यहीं है कि आप घर में  बंद हो जाए। 
 

immunity को स्ट्रांग करने के लिए रोज़ करें एक्सरसाज-
immunity को स्ट्रांग करने के लिए आप रोजाना 45 मिनट का एक्सरसाज,वर्कआउट या योग करें। आप योग,प्राणायाम,दौड़ आदि के जरिए खुद को फिट रख सकते हैं। लेकिन यह आदत आपको रोजाना अपनी दिनचर्या में शामिल करनी होगी। ऐसा करने से शरीर का इम्युन सिस्टम बेहतर रहेगा और आप कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी के चपेट में आने से बचे रहेंगे।
 

इम्यूनिटी बेहतर करने के लिए 8 घंटे की नींद जरूरी
इम्यूनिटी बेहतर करने के लिए 8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है।  कम नींद से हमारा शरीर कमजोर होता है जिससे वायरस के आक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए आप रोजाना 7-8 घंटे की नींद जरूर लें। ऐसा करने से आप दिनभर तरोताजा, और एक्टीव महसूस करेंगे।
 

काढ़ा का सेवन 
कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आप हर दिन काढे़ का सेवन करें। आयुष मंत्रालय द्वारा बताया गया काढ़ा रोग immunity के लिए काफी फायदेमंद है। 
 

जानिए, आयुष मंत्रालय द्वारा सुझाए गए काढ़े के बारे में- 
आयुष मंत्रालय द्वारा सुझाए गए काढ़े को बनाने के लिए आप एक बर्तन में पानी उबाल लें। सबसे पहले पानी में तुलसी के पत्ते डालें। फिर कुटे हुए अदरक और दालचीनी डालें। इसके बाद  तेज पत्ता, इलायची, लौंग, काली मिर्च डालें और लगभग 5 से 8 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। अच्छे से उबलने के बाद इसमें हल्दी पाउडर डालें। फिर गुड़ डालें और फिर दोबारा 5 मिनट उबालें। 5 मिनट तक उबालने के बाद इसे अब छान लें और अब आप कोरोना काल में इसका सेवन कर सकते हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static