इन टिप्स को फालो कर घर की नेगेटिविटी करे दूर

punjabkesari.in Wednesday, Jul 07, 2021 - 04:08 PM (IST)

नेगेटिविटी के आगे झुकना आसान होता है। हम सभी कभी-कभी न इस नकारात्मकता शक्ति के शिकार बने हुए होंगे।  नेगेटिविटी ऐसी पावफुल शक्ति है जिससे अपनना बहुत आसान है लेकिन इसे दिलों दिमाग से बाहर निकालना बहुत मुश्किल है। घर में नेगेटिविटी को घर से दूर करने के लिए आज हम आपकों कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिन्हें फालो कर नेगेटिविटी को आप घर से बाहर निकाल सकेंगे।

नमक- 
अपने घर को नकारात्मक ऊर्जा से मुक्त करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है नमक। अगर आपको घर में कुछ ठीक नहीं लग रहा है  या आपको कुछ अजीब लग रहा है, तो एक बाल्टी गुनगुने पानी से भरें और उसमें एक कप समुद्री नमक या गुलाबी नमक डालें। अपने घर को इस पानी से धोएं ताकि उन ऊर्जाओं को दूर किया जा सके जो आपको परेशान कर रही हैं। विकल्प के तौर पर आप अपने घर के कोनों में एक कटोरी नमक का पानी भी आधे घंटे के लिए रख सकते हैं और पानी को तुरंत फेंक दें। नमक में घर के साथ-साथ शरीर की नकारात्मक ऊर्जाओं को अवशोषित करने की जबरदस्त शक्ति होती है।

PunjabKesari

अगरबत्तियां- 
पूजा पाठ में इस्तेमाल की जाने वाली अगरबत्तियां भी कारात्मक ऊर्जा को घर से बाहर निकालने में उपयोगी है. घर में  अगरबत्ती को जलाना नकारात्मकता को अपने आस-पास से दूर भगाने के लिए एक अच्छा अभ्यास है। आप अपनी पसंद की कोई भी सुगंधित अगरबत्ती  चुन सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इन लकड़ियों को खूब जलाएं और धुएं को पूरे घर में फैलने दें। जब आपके घर से दबी हुई नकारात्मक ऊर्जाओं को दूर करने की बात आती है तो साम्राणी जलाना, जिसे अंग्रेजी में बेंज़ोइन रेजिन कहा जाता है, भी एक बढ़िया विकल्प है। वहीं इसके अलावा, इस बात का ध्यान रखें कि आप रासायनिक मुक्त आवश्यक अगरबत्तियां या शंकु ही जलाएं।

PunjabKesari

लाइट-
घर में नकारात्मक ऊर्जा निश्चित रूप से आपको थका हुआ और उदासीन महसूस कराएगी। इस समय आप अपने साथ जो सबसे बुरा काम कर सकते हैं, वह है खुद को एक बंद अंधेरे कमरे में बंद करना। हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आपका घर अच्छी तरह हवादार और तेज रोशनी वाला हो। हर सुबह कम से कम कुछ घंटों के लिए घर में तेज धूप आने दें। परेशान करने वाली ऊर्जाओं को दूर रखने के लिए सुगंधित मोमबत्तियां जलाना एक शानदार तरीका है। यह न केवल श्रद्धा दिखाने का एक शानदार तरीका है, बल्कि आपके घर के आस-पास के वातावरण को साफ करने के प्रभावी तरीकों में से एक है।

PunjabKesari

साउंड- 
किसी भी पवित्र मंत्र का जप (आपकी पारंपरिक और धार्मिक मान्यताओं के अधीन) घर को शांतिपूर्ण माहौल से भरा रखने का एक और अनिवार्य हिस्सा है। अधिकांश पवित्र मंत्र विशिष्ट तरंग दैर्ध्य के होते हैं जो घर के ओरा पर प्रभावी तौर पर काम करते है।  इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि बार-बार नामजप करने से आपके भीतर की शुद्धि होगी और आंतरिक स्थिरता की भावना आएगी जो केवल बाहरी परिस्थितियों से प्रभावित नहीं होगी। जैसे कि घर के अंदर घंटी बजाना, विशेष रूप से कोनों में जो नकारात्मकता के भंडार हैं, घर को स्वच्छ ऊर्जा के अनुसार रखने का एक कुशल तरीका भी है।

PunjabKesari

साफ सफाई- 
घर की अस्त-व्यस्त हालत नकारात्मकता उर्जा को न्योता देती है। इस लिए अपने घर को अव्यवस्था से मुक्त रखें और टूटी-फूटी चीजों को जल्द से जल्द ठीक करवाएं। पुरानी चीजों को जमा करके रखना न केवल आपको मानसिक रूप से परेशान करने वाला है, बल्कि यह आपके घर में बहुत सारी अप्रिय और नकारात्मक ऊर्जाओं को भी आकर्षित करेगा। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और उपकरणों की सतहों को माइक्रोफाइबर कपड़े से धोना भी ऊर्जा को साफ करने का एक शानदार तरीका है। इसके अलावा, घर के अंदर किसी भी बुरी ऊर्जा को दूर करने के लिए बेडशीट, तकिए के कवर और पर्दों को हमेशा साफ सुथरा रखें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static